पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मास्क व दूरी जरूरी:भीड़ में ही घूम रहा है कोरोना; सतर्क रहें क्योंकि कबीरधाम जिले में हर 10वां व्यक्ति संक्रमित

कवर्धा6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन के शुरू के 4 माह में 1.79% था संक्रमण दर, अक्टूबर में 9.48% तेजी से फैल रहा

कबीरधाम जिले में हर 10वां व्यक्ति कोरोना संक्रमण की चपेट में है। यह हम नहीं, बल्कि जिला स्वास्थ्य विभाग की जांच रिपोर्ट के आंकड़े बता रहे हैं। लॉकडाउन के शुरुआती 4 महीने में संक्रमण दर 1.79% था। यानी 100 टेस्ट में लगभग 2 मरीज मिल रहे थे। जबकि अक्टूबर महीने में 9.48% तेजी से कोरोना फैल रहा है। 100 टेस्ट में करीब 10 मरीज मिल रहे हैं, जो कि गंभीर चिंता का विषय है। कोरोना आपके बीच मौजूद है, इसलिए भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें। भास्कर ने अब तक हुई जांच का विश्लेषण किया ताे चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। जिले में 3 मई को कोरोना का पहला केस सामने आया था। इसके बाद जांच में तेजी लाई गई। मई से अगस्त तक 4 महीने में कुल 18,825 लोगों की जांच हुई, जिसमें सिर्फ 336 मरीज मिले थे, जबकि 2 मरीजों की मौत हुई थी। लेकिन अक्टूबर महीने में संक्रमण 8 गुना तेजी से फैल रहा है। अक्टूबर महीने के 17 दिन में 10,486 लोगों की जांच में 1047 मरीज मिल चुके हैं। वहीं 15 मरीजों की मौत भी हुई है। सीएमएचओ शैलेंद्र कुमार मंडल ने कहा कि सैंपल जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है।

सैंपल बढ़ाने से संक्रमण को रोकने में मदद मिली
सितंबर महीने में कोरोना के केस बढ़ना शुरु हुआ था। सितंबर में कोरोना संक्रमण दर 12.47 प्रतिशत रहा, क्योंकि इस महीने जांच ज्यादा हुई थी। जांच अधिक होने से संक्रमण फैलने से रोकने में मदद मिली। इसी का नतीजा है कि अक्टूबर मेंं संक्रमण दर कुछ कम हुआ है। लेकिन अक्टूबर महीने में केस बढ़ने की आशंका है। क्योंकि कोरोना का पीक लेवल अभी दूर है।

कोरोना से मौतों को रोकने गंभीर नहीं स्वास्थ्य विभाग
जिले में कोरोना से अब तक 30 मरीजों की मौत हो चुकी है। इनमें से आधे मरीजों की मौत तो अक्टूबर महीने में ही हुई है। कोरोना से होने वाली मौतों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग गंभीरता नहीं दिखा रहा है। यही कारण है कि अब तक कोविड- 19 हॉस्पिटल तैयार नहीं हुआ है। हॉस्पिटल को शुरु करने को लेकर लेटलतीफी हो रही है। बिल्डिंग तैयार हो चुका है। अस्पताल में बेड और जरूरी उपकरण नहीं पहुंचा है।

पेट्रोल पंप में बिना मास्क के नहीं मिलेगा फ्यूल
अक्टूबर महीने में जिले में संक्रमण दर बढ़ने के चलते बंदिशें बढ़ाई जा रही है। पंपों में बिना मास्क के पेट्रोल देने पर प्रतिबंध लगाया गया है। कवर्धा शहर में 3 और जिलेभर में 17 से अधिक पेट्रोल पंप संचालित है। सभी पंपों में बगैर मास्क के पेट्रोल-डीजल देने पर रोक लगाने कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने आदेश जारी किए हैं। आदेशों के पालन कराने खाद्य विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसे लेकर किसी भी तरह की ढिलाई नहीं करने के निर्देश हैं।

नेऊर में रविवार को नहीं लगेगा साप्ताहिक बाजार
पंडरिया ब्लाॅक के वनांचल ग्राम पंचायत नेऊर में हर रविवार को साप्ताहिक बाजार लगता है, जिसमें मध्यप्रदेश के सीमावर्ती गांवों से भी व्यापारी यहां आते हैं। हाल ही में नेऊर में दो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके चलते यहां रविवार को लगने वाले साप्ताहिक बाजार को आगामी आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है। मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंस बनाने के नियम का पालन सख्ती से करा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें