पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्भवतियों को राहत:जिला अस्पताल में मेजर सर्जरी से शुरू हुआ प्रसव

कवर्धा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निजी हॉस्पिटल में जिस ऑपरेशन के लिए एक लाख तक खर्च, उसका फ्री में हो रहा इलाज

जिला अस्पताल कवर्धा में स्त्रीरोग विशेषज्ञ की नियुक्ति से ऑपरेशन योग्य प्रसव में राहत है। गर्भवतियों की मेजर सर्जरी से प्रसव शुरु हो गया है। जिस ऑपरेशन के लिए निजी अस्पतालों में 1 लाख रुपए तक खर्च करना पड़ता है, उसका जिला अस्पताल में फ्री में इलाज हो रहा है। बीते 5 माह में यहां 133 गर्भवती महिलाओं का ऑपरेशन के जरिए सफल प्रसव हुआ है। इसमें 8 प्रकरण ऐसे हैं, जिसमें महिलाओं के गर्भ संबंधी सफल ऑपरेशन किए गए हैं। महिलाओं में गर्भ में इंफेक्शन के प्रकरण मिल रहे हैं। इनमें से अब तक 8 जटिल प्रकरणों का हिस्टरेक्टॉमी किया जा चुका है। यूटरस रिमूवल को मेडिकल भाषा में हिस्टरेक्टॉमी कहते हैं। मेजर सर्जरी के तहत आने वाली यह सर्जरी खास हालातों में की जाती है। विशेषज्ञ के पास जाने पर कई जांच के बाद ये पक्का होता है कि यूट्रस निकाला जाना है या फिर दवाओं के जरिए हालात पर काबू पाया जा सकता है। इस ऑपरेशन के लिए मरीज को 1 लाख रुपए से अधिक का खर्च आ सकता है, लेकिन जिला अस्पताल में यह मुफ्त किया जा रहा है।

स्त्रीरोग विशेषज्ञ नियुक्त
अब जिला अस्पताल में जटिल प्रसव प्रकरणों का सिजेरियन भी किया जा रहा है। इस सेवा के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अजित राडेकर, डॉ. रूना सिंह व एनीस्थिसिया विशेषज्ञ डॉ. मनीष नाग सेवाएं दे रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. सुरेश कुमार तिवारी बताते हैं कि बीते 5 माह में 133 जटिल प्रकरणों का सफलता पूर्वक सिजेरियन प्रसव किया गया है।

इसलिए सिजेरियन प्रसव
स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अजित राडेकर बताते हैं कि विशेष विपरीत परिस्थिति में गर्भवतियों का सिजेरियन प्रसव करना पड़ता है। जैसे बच्चे का पोजिशन आड़ा या उल्टा होने पर, बच्चे का कोई अंग बाहर आने के बाद मां पुश नहीं कर पाती, बच्चा जब पेट में गंदा पानी (मल- मूत्र) जिसे मिकोनियम कहते हैं, इन स्थिति में सिजेरियन प्रसव किया जाता है।

गर्भकाल में खान-पान सही रखने की दी गई सलाह
स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. राडेकर ने बताया कि गर्भकाल में यदि गर्भवती सही खान-पान, डॉक्टर की सलाह पर व्यायाम व अपने रोजमर्रा के कार्यों में सक्रिय रहने की आदत हो तो नॉर्मल डिलीवरी में मदद मिलती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें