पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मशीन पुरानी, एक्स-रे में फ्रैक्चर की जगह दिखते हैं धब्बे:जीवनदीप समिति की बैठक में नई डिजिटल मशीन की मांग, जिले की प्रभारी मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा- इसके लिए प्रस्ताव भेजें

कवर्धा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले की प्रभारी मंत्री अनिला भेड़िया व कैबिनेट मंत्री मो. अकबर ने जीवनदीप समिति की वर्चुअल मीटिंग ली। मीटिंग के दौरान जिला अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया। मीटिंग में बताया कि जिला अस्पताल में हुए एक्स-रे में फ्रैक्चर दिखाई नहीं देते हैं। अस्पताल में 20 साल पुरानी एक्स-रे मशीन से काम चल रहा है।

मरीज का एक्स-रे निकालने पर फिल्म में फ्रैक्चर की जगह धब्बे निकलते हैं। अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे मशीन की मांग की गई। मीटिंग में सिविल सर्जन डाॅ. एसआर चुरेन्द्र ने बताया कि अस्पताल में 4 बेड युक्त कैजुअल्टी वार्ड की व्यवस्था के लिए रिनोवेशन कर लिया गया है। पानी टंकी का काम भी जल्द पूरा करने की जानकारी दी गई। जिला स्वास्थ्य समिति को सिटी स्कैन मशीन, सोनोग्राफी, डिजिटल एक्स-रे मशीन समेत अन्य आवश्यक सामग्रियों की मांग पुनः प्रेषित करने कहा गया ताकि जल्द इसे उपलब्ध करा सकें।

बैठक में पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर, कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, जिपं सीईओ विजय दयाराम के, नपाध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा, सीएमएचओ डाॅ. शैलेन्द्र कुमार मंडल उपस्थित रहे। रेडियोलॉजिस्ट नहीं, सोनोग्राफी जांच बंद, प्राइवेट डॉक्टर से करेंगे एमओयू: जिला अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन तो है, लेकिन रेडियोलॉजिस्ट नहीं होने से जांच बंद है। वहीं अस्पताल में सिटी स्कैन की सुविधा नहीं है। इसे लेकर अब प्राइवेट डॉक्टर से अनुबंध (एमओयू) की तैयारी है। एमओयू के तहत मरीजों को सरकारी दराें पर सिटी स्कैन और सोनोग्राफी जांच की सुविधा दी जाएगी। इसे लेकर निजी डॉ. विनीत महेश्वरी से चर्चा की जा रही है।

स्टाफ का मानदेय एक हजार रुपए बढ़ाने का फैसला
जीवनदीप समिति के स्टाफ की वेतनवृद्धि का प्रस्ताव आने पर इस विषय पर चर्चा की गई। इस दौरान सभी स्टाफ का 1 हजार रुपए वेतन वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। जिला अस्पताल को राष्ट्रीय स्तर का अवार्ड मिलने को लेकर प्रभारी मंत्री अनिला भेड़िया व कैबिनेट मंत्री अकबर ने स्वास्थ्य समिति की प्रशंसा की।

आईओटी समेत 10 बिस्तर नेत्र वार्ड के प्रस्ताव पर चर्चा
जीवनदीप समिति की वर्चुअल बैठक में 7 महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित हुआ। इसमें 10 बिस्तरीय नेत्र वार्ड व ऑपरेशन थियेटर की स्टाफ सहित व्यवस्था पर चर्चा की गई। इसके लिए अजय बोथरा ने दान देने के प्रस्ताव पर सहमति व प्रस्ताव लेने के निर्देश दिए गए। शासकीय दर पर निजी डॉक्टर से सोनोग्राफी व सिटी स्कैन जांच को लेकर एमओयू पर चर्चा, डिजिटल एक्स-रे, फुल्ली ऑटोमेटेड एनालाइजर व अन्य आवश्यक सामग्री के लिए मांग पत्र तत्काल भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही 50 हजार लीटर पानी टंकी के का कार्य जल्दी पूरा करने निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान यह कहा गया कि जिला अस्पताल में मरीजों को पूरी सुविधाएं दी जाए।

खबरें और भी हैं...