पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:सरकार से क्रमोन्नति, पदोन्नति देने व वेतन विसंगति दूर करने की मांग

कवर्धा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सहायक शिक्षकों की पदोन्नति के लिए प्रदेश में करीब 30 हजार पद रिक्त

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने एलबी संवर्ग के शिक्षकों के क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन, अनुकम्पा नियुक्ति, लंबित महंगाई भत्ता व दो वर्ष से अतिरिक्त सेवा के लिए वेटेज का लाभ देने के विषय पर सरकार से शीघ्र निर्णय लेने की मांग की है।
एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रमेश कुमार चन्द्रवंशी ने बताया कि सहायक शिक्षकों के लिए क्रमोन्नति का नियम है, जबकि शिक्षक व व्याख्याता के लिए 10 वर्ष की सेवा के बाद समयमान वेतनमान देने का प्रावधान है। प्रथम नियुक्ति के आधार पर एलबी संवर्ग के शिक्षकों को उच्च स्तर का पद या क्रमोन्नत वेतनमान दिया जाना चाहिए।
जनघोषणा पत्र-2018 में क्रमोन्नत वेतनमान लागू किए जाने का स्पष्ट उल्लेख किया गया है। सहायक शिक्षकों की पदोन्नति के लिए प्रधान पाठक प्राथमिक शाला के 22 हजार व शिक्षक के 8 हजार पद रिक्त हैं, इस प्रकार कुल 30 हजार पदों पर सहायक शिक्षकों की पदोन्नति हो सकती है। प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला के 6 हजार व व्याख्याता के 10 हजार पदों को मिलाकर कुल 16 हजार पदों पर शिक्षक संवर्ग की पदोन्नति की जा सकती है।
जिले में प्रधान पाठक के 1177 पद रिक्त: जिलाध्यक्ष रमेश कुमार चन्द्रवंशी ने बताया कि जिले के प्राथमिक स्कूलों में प्रधान पाठक के 850 पद रिक्त हैं। पूर्व माध्यमिक शालाओं में प्रधान पाठक के 327 पद रिक्त हैं। इस प्रकार प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक शालाओं को मिलाकर जिले में प्रधान पाठक के कुल 1177 पद रिक्त हैं, जिस पर एलबी संवर्ग के सहायक शिक्षकों व शिक्षकों को शिक्षकीय सेवा के आधार पर पदोन्नति दिया जा सकता है। शिक्षक आसकरण धुर्वे, वकील बेग मिर्जा ने बताया कि एलबी संवर्ग के शिक्षकों की भी सभी पदों पर पदोन्नति नियमित शिक्षकों के साथ ही हो, ऐसा प्रयास किया जाएगा। क्रमोन्नति व वेतन विसंगति पर रणनीति बनाकर काम किया जाएगा।

शिक्षकीय सेवा के आधार पर पदोन्नति जरूरी
एसोसिएशन के प्रांतीय उपाध्यक्ष विनोद गुप्ता ने बताया कि प्राचार्य पद पर पदोन्नति के लिए नियम निर्धारित है। प्रदेश में ही अन्य विभाग में पदोन्नति प्रक्रिया जारी है, अतः शिक्षा विभाग में भी एलबी संवर्ग के शिक्षकों को कुल शिक्षकीय सेवा के आधार पर पदोन्नति दी जाए। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति को वेतन सुधार करने के रूप में आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है, जिसके तहत व्याख्याता व शिक्षक के वेतन अंतर के अनुपात में शिक्षक व सहायक शिक्षक के वेतन अंतर का सुधार कर निर्धारण किया जाए। क्रमोन्नति, पदोन्नति, वेतन विसंगति, पुरानी पेंशन बहाली, अनुकम्पा नियुक्ति व लंबित महंगाई भत्ता किसी वर्ग विशेष की मांग नहीं है, ये मांग समस्त शिक्षक संवर्ग के लिए है और सभी को इसका लाभ मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser