केंद्रीय मंत्री से मिले सांसद:जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की मांग

कवर्धा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के सांसद संतोष पांडेय क्षेत्र की विभिन्न मांगों व समस्याओं को लेकर विभिन्न विभाग के केंद्रीय मंत्रियों से लगातार मुलाकात कर रहे हैं। सांसद ने शुक्रवार को दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की।

सांसद पांडेय ने स्वास्थ्य सुविधाओं की चिंता करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से कबीरधाम जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने व ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना किए जाने की मांग की। इस संबंध में उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को पत्र भी सौंपा। सांसद ने बताया कि कबीरधाम आदिवासी बाहुल जिला है। जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहद आवश्यकता है। मेडिकल कॉलेज जिलेवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग है। मेडिकल कॉलेज के अभाव में जिले के मरीजों को राजधानी रायपुर या फिर अन्य दूरस्थ स्थित बड़े शहरों में इलाज के लिए जाना पड़ता है।

कवर्धा से राजधानी रायपुर सहित बिलासपुर, राजनांदगांव, दुर्ग, भिलाई शहर की दूरी करीब सवा सौ किलोमीटर है। जबकि कबीरधाम जिले के वनांचल क्षेत्र बॉर्डर की दूरी जिला मुख्यालय से करीब 80 किमी है। वनांचल क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहतर लाभ नही मिल पाता। इसके चलते उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिले में मेडिकल कॉलेज खुल जाने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा। जिले का विकास भी होगा। इसके पहले भी सांसद पांडेय ने जिले में मेडिकल काॅलेज खोले जाने को लेकर लोकसभा में मुद्दा उठाया था। कोरोनाकाल में प्रधानमंत्री केयर फंड से जिलों में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है। जिसकी एक यूनिट कबीरधाम जिले में भी लगाया जाना आवश्यक है। इसके मद्देनजर सांसद पांडेय ने कबीरधाम जिले में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाने के लिए स्वीकृति प्रदान करने की मांग केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से की है।

खबरें और भी हैं...