पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व:देवउठनी पर गौरी-गौरा की निकाली बारात, गोधुली बेला में विवाह रचाया

कवर्धा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देवउठनी एकादशी पर बुधवार की दोपहर गौरी-गौरा की बारात निकाली गई। वहीं घरों में गोधुली बेला में गन्नों के मंडल के नीचे तुलसी और शालिग्राम का विवाह रचाया गया। अधिकमास के चलते इस बार देवउठनी एकादशी को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसलिए कवर्धा में दो दिन एकादशी मनाई जा रही है।
कई लोगों ने बुधवार को ही देवउठनी एकादशी का व्रत रखकर परंपरानुसार तुलसी पूजा की। छोटी दिवाली मनाते हुए पटाखे और आतिशबाजी की गई । देवउठनी पर शहर में गौरी-गौरा पूजा की परंपरा है। बुधवार को कुछेक स्थानों पर गौरी-गौरी की बारात निकाली गई। परंपरानुसार राजमहल में कृतिदेवी ने गौरी-गौरा की पूजा की। वहीं अधिकांश जगहों पर गुरुवार को गौरी- गौरी की बारात निकाली जाएगी और देवउठनी एकादशी मनाएंगे।
अधिकमास के चलते दो दिन एकादशी: श्री खेड़ापति हनुमान मंदिर के पुजारी पं. चंद्रकिरण तिवारी बताते हैं कि इस वर्ष देवोत्थान एकादशी व्रत 25 नवंबर के दिन पड़ा है। हिंदू पंचांग के अनुसार 25 नवंबर को एकादशी तिथि दोपहर 2 बजकर 42 मिनट में ली थी। वहीं एकादशी तिथि का समापन 26 नवंबर को शाम 5 बजकर 10 मिनट पर होगा। इसलिए अधिकांश लोग गुरुवार को भी देवउठनी एकादशी की पूजा करेंगे। पर्व को लेकर उत्साह देखा जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser