पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म समाज:कथा सुनने से वाणी में मधुरता और हृदय में आती है प्रसन्नता

बेमेतरा/रांकाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संसार में श्रीमद् भागवत कथा ऐसा बगीचा है, जिसमें बैठने से वाणी में मधुरता, माथे में शीतलता व हृदय में प्रसन्नता आती है। प्रतिदिन यदि भगवान के एक श्लोक का भी जो लोग स्मरण करते हैं, उनके जीवन में सदैव सुख-शांति बनी रहती है। यह बातें ग्राम तिवरैया में चल रहे श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह यज्ञ में आचार्य आशुतोष वैष्णव ने कही।

उन्होंने कहा कि ईश्वर मनुष्य के सत्य, सादगी, सिमरन और साधना को देखते हैं। यदि आपके हृदय में प्रभु की पुकार है। होठों में प्रभु का नाम है, तो कभी यमलोग नहीं जाना पड़ेगा। इसलिए निश्छल भाव से ईश्वर की आराधना करके जीवन को धन्य बनाएं। कलयुग में भगवान न योग से, न तप से, न दक्षिणा से, न तीर्थ स्नान से मिलते हैं। बल्कि प्रभु का नाम लेने मात्र से जीव उसे प्राप्त कर सकता है।

मां के गर्भ में ही बच्चा सीख जाता है आचार, विचार, व्यवहार: आचार्य ने कहा कि अपने बच्चों को संस्कारवान बनाना है तो भगवान राम और कृष्ण जैसे व्यक्तित्व के लिए उसी तरह संस्कार देने होंगे। यह काम माता, अच्छी तरह से कर सकती हैं। वेदों में भी कहा है कि एक मां का काम तो तभी आरंभ हो जाता है, जब बच्चा उसके गर्भ में होता है। गर्भ में ही बच्चा मां के आचार, विचार, व्यवहार कर्म से बहुत कुछ सीखता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें