कोरोना विस्फोट:संक्रमण की होम डिलीवरी, क्योंकि लक्षण दिखने पर जांच में देरी से पॉजिटिव आए मरीजों ने फैलाया कोरोना

कवर्धा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कवर्धा. कोविड हॉस्पिटल में मरीजों के इलाज में जुटी स्टाफ नर्सें। - Dainik Bhaskar
कवर्धा. कोविड हॉस्पिटल में मरीजों के इलाज में जुटी स्टाफ नर्सें।
  • 1 मार्च को थे 12 एक्टिव केस, 58 दिन में 4 हजार से ज्यादा हुए
  • कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग से सामने आए चौकाने वाले परिणाम
  • कबीरधाम में अब हर दिन औसतन 300 मरीज मिल रहे

कबीरधाम जिले में कोरोना को लेकर हालात बेकाबू हो गए हैं। वर्तमान में हर दिन औसतन 300 मरीज मिल रहे हैं। 1 मार्च को जिले में कोरोना के सिर्फ 12 एक्टिव केस थे, जो 58 दिन में बढ़कर 4 हजार के पार हो चुकी है। लेकिन संक्रमितों की संख्या बढ़ने की शुरुआत मार्च महीने के अंतिम हफ्ते से हो गई थी।

25 मार्च की स्थिति में जिले में कोरोना के 95 एक्टिव केस थे, जो होली के बाद अचानक बढ़ गया। 30 मार्च को एक्टिव केस बढ़कर 207 पर पहुंच गई और फिर लगातार केस दोगुने व तिगुने होते चले गए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कराए जा रहे कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में इसके चौकाने वाले वाले परिणाम सामने आए हैं। यदि एक परिवार का कोई सदस्य संक्रमित है, तो बाकी सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। कोरोना के लक्षण दिखने पर जांच में देरी के चलते पॉजिटिव आए व्यक्ति ने अपने परिवार में भी संक्रमण बांट दिया। यही वजह है कि संक्रमितों की संख्या बढ़ी है।

जिले में ये कारण भी केस बढ़ने के लिए जिम्मेदार

संक्रमितों की संख्या बढ़ने के पीछे लोगों की बेपरवाही भी जिम्मेदार रही है। जनवरी- फरवरी में जब केस कम थे, तब लोगों ने लापरवाही बरती। बाजार व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करना, मास्क नहीं पहनने से संक्रमण बढ़ा। होली को लेकर पलायन किए मजदूर अपने गांव लौटे थे। बिना जांच के परिवार व गांव के लोगों से मिले। उनमें से कई संक्रमित होने के कारण दूसरों के लिए मुसीबत बने।

एक हजार आबादी वाले गांव में 240 एक्टिव केस

1 हजार आबादी वाले पंडरिया ब्लॉक के पीपरमाटी गांव में अभी कोरोना के 240 एक्टिव केस हैं। यह जिले का एकमात्र ऐसा गांव है, जहां इतनी अधिक संख्या में पॉजिटिव मिले हैं। इस गांव में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करा रहा है, लेकिन यह पता नहीं चल पाया है कि इतनी बड़ी आबादी कैसे संक्रमित हो गई। पंडरिया बीएमओ डॉ. बीएल राज का कहना है कि इस गांव पर नजर रख रहे हैं।

एक ही दिन में 456 नए केस मिले, 8 मौतें भी हुई

कबीरधाम जिले में 27 अप्रैल को कोरोना के 456 नए केस मिले हैं। इसके साथ ही मरीजों की संख्या बढ़कर 14854 पर पहुंच गई है। वहीं एक्टिव केस 4070 हो गई है। मंगलवार को कोरोना से 8 मरीजों की मौत भी हुई। इससे मृतकों का आंकड़ा 158 हो गया है। मंगलवार को 351 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए हैं।

खबरें और भी हैं...