खतरा / क्वारेंटाइन सेंटर में लोगों में बढ़ रहा संक्रमण का डर

Increased fear of infection among people at Quarantine Center
X
Increased fear of infection among people at Quarantine Center

  • एकाकीपन, बोरियत की वजह से सेंटरों में रह रहे लोग परेशान हैं, परामर्श के जरिए मानसिक तनाव दूर करने कोशिश कर रहे

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

कवर्धा. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटरों में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ रहा है। इस दौरान व्यक्ति मनोवैज्ञानिक दबाव जैसे संक्रमण का डर, एकाकीपन, बोरियत से गुजर रहा है। इनके इसी मानसिक तनाव काे दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने काउंसलर नियुक्त किया है, जो क्वारेंटाइन में रह रहे लोगों को परामर्श दे रहे हैं। 
समुदाय में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दूसरे राज्यों और जिलों से आने वाले लोगों को 14 दिन क्वारेंटाइन में रखा गया है। क्वारेंटाइन के चलते व कोरोना के भय से लोगों में मानसिक तनाव या विकृति पैदा न हो, इस पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण के निर्देश पर सीएमएचओ डॉ. एसके तिवारी ने काउंसलर की टीम बनाई है। टीम में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला नोडल डॉ. गौरव परिहार, अनिल हियाल, तूलिका शर्मा, मंजुला सोनकर, अखिलेश साहू, अाराधना बंजारे सेवाएं दे रहे हैं। 
1500 से ज्यादा लोगों का परामर्श, योग करने की सलाह : डॉ. परिहार ने बताया कि जिले में अब तक 1500 से अधिक लोगों को मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण और परामर्श दिया जा चुका है। युवा वर्ग, नशा करने वाले लोगों व लंबी बीमारी से जूझ रहे लोगों में क्वारेंटाइन जैसी परिस्थितियों में तनाव पैदा होने की आशंका ज्यादा होती है। मन में नकारात्मक विचार न आने दें। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना