पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एहतियात जरूरी:संक्रमण दर अब तक के सबसे उच्च स्तर पर, 269 नए मरीज मिले

कवर्धा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैंक ऑफ बड़ौदा में ये भीड़ बढ़ाएगा संक्रमण, कोरोना को लेकर हालात को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है पर लोग मान नहीं रहे। - Dainik Bhaskar
बैंक ऑफ बड़ौदा में ये भीड़ बढ़ाएगा संक्रमण, कोरोना को लेकर हालात को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है पर लोग मान नहीं रहे।
  • कवर्धा शहर में 55 मरीजों की हुई पहचान, कबीरधाम जिले में एक्टिव केस बढ़कर अब 912
  • सितंबर में जब पीक पर था कोरोना, तब भी एक साथ नहीं मिले इतने

कबीरधाम जिले में कोरोना संक्रमण दोगुना तेजी से बढ़ रहा है। 24 घंटे में 269 नए मरीज मिले हैं। इनमें से 55 मरीज अकेले कवर्धा शहर के अलग- अलग वार्डों में मिले हैं। एक्टिव केस बढ़कर 912 पर पहुंच गया है। यह पहला मौका है, जब एक साथ इतनी बड़ी संख्या में मरीज मिले हैं। सितंबर 2020 में जब कोरोना पीक पर था, तब भी एक साथ इतने मरीज नहीं मिले थे।

रिकॉर्ड के मुताबिक इससे पहले 14 व 15 सितंबर 2020 को क्रमश: 124 और 149 केस मिले थे। इसके बाद अब जाकर एक साथ 269 केस मिलने से जिले में हड़कंप मच गया है। मरीजों को भर्ती रखने की व्यवस्था गड़बड़ा गई है। 100 बिस्तर कोविड हॉस्पिटल में 67 बेड फुल हो गए हैं। बिना लक्षण वाले मरीजों को दवाएं देकर होम आइसोलेशन पर रखा जा रहा है। वर्तमान में 845 मरीज घरों में रहकर कोरोना से संघर्ष कर रहे हैं। इधर मौजूदा हालात को देखते हुए प्रशासन की टीम लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को लेकर लगातार जागरूक कर रही है।

लापरवाही: बैंकों में भीड़ इतनी, जैसे कुछ हुआ ही नहीं
संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसे लेकर प्रशासन जरुरी कदम उठा रही है। इसके बावजूद बैंकों में रोज इतनी भीड़ लग रही है, जैसे कुछ हुआ ही न हों। खासतौर पर बैंक ऑफ बड़ौदा में भीड़ से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। जबकि बैंकर्स की मीटिंग लेकर उन्हें संक्रमण की रोकथाम के लिए एहतियात बरतने हिदायत दी गई है। मास्क लगाने के साथ सैनिटाइजेशन पर जोर दे रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में साप्ताहिक बाजार बंद रखने का फरमान
कोरोना संक्रमण न सिर्फ शहरी क्षेत्र, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से फैल रहा है। ऐहतियात के तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले हॉट बाजार व साप्ताहिक बाजार को बंद रखने का आदेश दिया गया है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने बुधवार को यह आदेश जारी किया। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति, प्रतिष्ठानों के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

महराजपुर स्थित कोविड केयर सेंटर में 300 बेड की व्यवस्था, सीसी कैमरे लगे, कलेक्टर ने देखा इंतजाम
संक्रमण बढ़ने के साथ ही महराजपुर स्थित कोविड केयर सेंटर को पुन: खोला जा रहा है। केयर सेंटर में 300 बेड की व्यवस्था की गई है। यहां भर्ती होने वाले मरीजों की निगरानी के लिए सीसी कैमरे लगाए गए हैं। बुधवार को कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने केयर सेंटर पहुंचकर व्यवस्थाएं देखीं। केयर सेंटर में पानी की पर्याप्त व्यवस्था, मरीजों के भोजन व नाश्ते आदि की क्वालिटी पर विशेष ध्यान देने और सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने पर विशेष जोर दिया।

सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात रखने कहा है। सीएमएचओ डॉ. शैलेन्द्र कुमार मंडल ने बताया कि केयर सेंटर में लक्षण रहित रोगियों का इलाज व देखभाल किय जाएगा। कैमरों के साथ ही साउंड बॉक्स लगाए गए हैं। इस वाइस साउंड बॉक्स की मदद से डॉक्टर की टीम मरीजों से बात कर सकेगी। माइक के जरिए मरीज मदद मांग सकेंगे। आवश्यकता पड़ने पर पॉलिटेक्निक कॉलेज को भी कोविड केयर सेंटर के रूप में तब्दील किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें