पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:रबी फसलों को नुकसान, लगातार कोहरा छाए रहने से कीड़े लगने की बढ़ी आशंका

कोदवा गोड़ान12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

तेज बारिश और ओले गिरने से रबी फसलों को नुकसान हुआ है। लगातार कोहरा छाए रहने से चना व सब्जियों की फसल में कीड़े लगने की आशंका है। बेमौसम बारिश से फसलों को लेकर अंचल के किसान परेशान हैं। ग्राम कोदवागोड़ान में बारिश का सबसे ज्यादा असर चना फसलों पर पड़ा है। करेला, प्याज, आलू, लौकी, ककड़ी व अन्य तरह के सब्जियों की फसल खराब होने की आशंका है। संत कबीर कृषि कॉलेज के डीन डॉ. आरके द्विवेदी बताते हैं कि बेमौसम बारिश से धनिया, मटर की फसल गिर गई है। जो गेंहूू की फसल खेत में गिरी है, सिर्फ उन्हें ही नुकसान हो सकता है। चना फसल काफी प्रभावित हुआ है। लगातार बदली रहने से कीटों का खतरा है। सब्जियों को भी नुकसान है। किसानों को सलाह हे कि वे फसलों को पानी न दें, यूरिया खाद न डालें और फसलों की लगातार निगरानी करते रहें। विशेषज्ञों से सलाह लें।

राजस्व व कृषि अफसरों की टीम बनी, खराब हुई फसलों का आज से करेंगे सर्वे, क्षतिपूर्ति का प्रकरण भी बनाएंगे
कृषि विभाग के उपसंचालक मोरध्वज डड़सेना बताते हैं कि कबीरधाम जिले में 88 हजार हेक्टेयर रकबे में चना और 11 हजार हेक्टेयर रकबे में गेंहूू फसल ली गई है। ओवरऑल 1.34 लाख हेक्टेयर रकबे में रबी फसल लगी है। बारिश के चलते फसलों को नुकसान पहुंचा है। नुकसान के सर्वे के लिए राजस्व और कृषि अफसरों की टीम बनाई गई है। ये टीमें अपने-अपने क्षेत्र में फसलों का सर्वे कर नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट पेश करेंगे। इसके आधार पर क्षतिपूर्ति का प्रकरण तैयार किया जाएगा। कृषि विभाग भी मौजूदा स्थिति को देखते हुए किसानों को मार्गदर्शन दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें