पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:लॉटरी निकाली गई, 25 तक प्रवेश अनिवार्य, नहीं तो वेटिंग से भरेंगे सीटें

कवर्धा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी स्कूल में किसी भी पालक को नहीं देनी होगी फीस

सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में कक्षा एक से लेकर 11वीं तक में प्रवेश के लिए सोमवार को लॉटरी निकाली गई। यह प्रक्रिया देर रात करीब 9 बजे तक चली। लॉटरी में करीब 800 से अधिक बच्चे शामिल थे। स्कूल के प्राचार्य रंगलाल बारले ने बताया कि लॉटरी में सभी सीटें भर गई है।  सभी कक्षाओं के लिए 10-10 वेटिंग लिस्ट भी जारी की गई। कुल मिलाकर वेटिंग लिस्ट में 86 बच्चों के नाम है। लॉटरी निकाले गए बच्चों के पालकों को 25 जुलाई तक प्रवेश लेने कहा गया है। प्रवेश की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। अगर 25 जुलाई तक किसी कक्षा में सीटें रिक्त रहती है तो वेटिंग में शामिल बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में इस वर्ष सभी सीटों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। खास बात यह है कि इस सरकारी स्कूल में किसी भी बच्चे के पालकों से फीस नहीं ली जाएगी। यहां पढ़ाई नि:शुल्क रहेगी। लॉटरी निकालने के दौरान कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी केएल महिलांगे, जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के,  सहायक संचालक एमके गुप्ता समेत पालक उपस्थित थे। लॉटरी निकालने की प्रक्रिया शहर के वीर सावरकर भवन में पूरी की गई है।

12वीं की पढ़ाई नहीं होगी दूसरी कक्षाओं में बढ़ी सीट
इस स्कूल में कक्षा एक से 12वीं तक पढ़ाई के लिए शासन ने निर्देश दिया था। लेकिन कक्षा 12वीं में आवेदन कम आने के कारण इस कक्षा को संचालित नहीं करने का निर्णय लिया है। इस स्थिति में दूसरी कक्षाओं की सीट बढ़ाई गई है। पूर्व में सभी कक्षाओं लिए 40-40 सीट निर्धारित थी। लेकिन नए नियम अनुसार कक्षा एक में 80, दूसरी व तीसरी में 100-100, कक्षा 7 से लेकर 9वीं तक 50-50 सीट कर दी गई है। ज्यादातर आवेदन किए बच्चों को प्रवेश की पात्रता मिली है।

निजी स्कूलों को नुकसान टीसी लेने पहुंच रहे पालक 
सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल प्रारंभ होने से सीधे तौर पर निजी स्कूल को सबसे ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्रवेश उन बच्चों को दिया गया, जो पूर्व की कक्षा अंग्रेजी मीडियम से उत्तीर्ण किए है। कवर्धा शहर के करीब 4 से अधिक निजी स्कूलों में अंग्रेजी में पढ़ाई होती है। ऐसे में इन स्कूलों के बच्चों के पालकों ने सरकारी अंग्रेजी मीडियम में प्रवेश के लिए आवेदन किए थे। अब लॉटरी में नाम आने से टीसी निकलवाना पड़ेगा।

लॉटरी में विवाद की स्थिति नहीं बनी, पालक संतुष्ट 
लॉटरी की प्रक्रिया को लेकर जिला प्रशासन ने पहले से तैयारी कर रखी थी। विवाद की स्थिति न बने इसे देखते हुए सभी पालकों को लॉटरी के दौरान बुलाया गया था, ताकि पारदर्शिता बना रहे। पालक दानेश्वर ठाकुर ने बताया कि मौके पर लॉटरी के लिए बच्चों के नाम की जानकारी दी गई। इसके बाद लॉटरी की प्रक्रिया शुरू की गई। ऐसे में विवाद की स्थिति नहीं थी। जिनका लॉटरी में नाम आया, उन्हें मौके पर ही जानकारी दी गई। साथ ही जल्द से जल्द प्रवेश लेने कहा गया। इस प्रक्रिया से संतुष्ट थे। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें