पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दो सिस्टम सक्रिय:कवर्धा में पारा 42 तो बेमेतरा में 41 डिग्री पर, अगले 5 दिनों में बारिश की संभावना

कवर्धा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तापमान में कोई खास बदलाव के संकेत नहीं, गर्म हवा चलने से लोग हुए परेशान

बीते एक सप्ताह से लगातार तेज गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है। गुरुवार को कवर्धा शहर में अप्रैल महीने में इस साल अब तक सर्वाधिक 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं बेमेतरा जिले में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, मौसम विभाग ने पहले ही आसमान में बादलों की आवाजाही के संकेत दिए थे।

ऐसे में दोपहर बाद धूप की चुभन थोड़ी कम हुई और तापमान में भी गिरावट दर्ज कर की गई। देर शाम तक तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक उतर गया। इधर, मौसम विभाग ने साफ संकेत कर दिए हैं आने वाले 5 दिन तापमान में कोई विशेष परिवर्तन तो नहीं होगा, लेकिन कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं। वहीं कुछ स्थानों पर ओले भी पड़ सकते हैं। अलग-अलग चक्रवाती घेरे व द्रोणिका के कारण यह स्थिति बन रही है। वैसे आने वाले एक सप्ताह के बाद तापमान के फिर बढ़ने के संकेत हैं। बीते दिनों में गर्म हवाओं ने लोगों को परेशान कर दिया है। इधर वनांचल में पतझड़ के साथ ही पेड़ों पर नए पत्तों के निकलने का दौर भी शुरू हो गया है।

चक्रीय चक्रवाती घेरा व द्रोणिका के कारण छाए बादल
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि वर्तमान में ऊपरी हवा में एक चक्रीय चक्रवाती घेरा बना हुआ है। यह पूर्वी उत्तर प्रदेश व उससे लगे बिहार के ऊपर 1.5 किमी उंचाई तक स्थित है। यहीं से एक द्रोणिका छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश होते हुए पूर्वी विदर्भ तक 0.9 किमी ऊंचाई पर स्थित है। इसके प्रभाव से अाने वाले 5 दिनों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा या गरज चमक छींटे की संभावना है। 10 अप्रैल को उत्तर भाग में एक दो स्थान पर हल्की बारिश या गरज-चमक के साथ छींटे व ओले पड़ने की संभावना है। एक दो स्थानों पर अंधड़ चलने की भी संभावना है।

कवर्धा: 7 दिन 40 व इससे ऊपर पहुंचा तापमान
गुरुवार को कवर्धा शहर में आसमान में बादल दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। वहीं हवा की रफ्तार अधिकतम 19 किमी प्रति घंटा दर्ज की गई। हवा में 16 फीसदी नमी व आसमान में 42 फीसदी बादल रिकॉर्ड किया गया। दूसरी ओर अप्रैल माह के बीते 8 दिनों में कवर्धा में पारा 39 डिग्री सेल्सियस के नीचे नहीं उतरा है। बीते 8 दिनों में सिर्फ 4 अप्रैल को ही पारा 39 डिग्री से ऊपर नहीं चढ़ा। जबकि 1 व 2 अप्रैल को पारा 41 डिग्री पर, 3 अप्रैल को 40 डिग्री पर, 5 व 6 अप्रैल को 41 डिग्री पर व 7 अप्रैल को 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 22 से 26 डिग्री सेल्सियस तक बना रहा।

बेमेतरा: 8 दिन में से 5 दिन पारा 41 डिग्री पर बना रहा
बेमेतरा में भी गुरुवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रही। दिन में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई। हवा की गति 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार रही वहीं आसमान में बादल 51 फीसदी बताया जा रहा है। हवा में 30 फीसदी नमी रही। वहीं अप्रैल महीने के बीते 8 दिन में बेमेतरा का तापमान अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है। पिछले 8 दिनों में तापमान 5 दिन 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा, जबकि एक दिन 39 डिग्री व दो दिन 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 21 से 26 डिग्री रहा।

तेज गर्मी से राहत पाने खूब पानी पीएं, धूप से भी बचें
सीएमएचओ डॉ. एसके मंडल ने कहा कि जिले में मौसम बदल रहा है। इसके प्रतिकूल असर से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। तेज धूप में निकलने से बचें। ज्यादा से ज्यादा समय घर पर बीताएं। इससे मौसम के साथ आप कोरोना से भी सुरक्षित रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें