पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वाॅरियर्स पर वायरस का वार:डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन समेत 22 से अधिक स्टॉफ संक्रमित

कवर्धा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में 600 से अधिक मरीज होम आइसोलेशन में रहकर करा रहे इलाज, नियमों का पालन करने दे रहे प्रेरणा

कबीरधाम जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य अमला लगातार प्रयास कर रहे हैं। रोगियों की पहचान और उनका इलाज करते- करते खुद कोरोना वॉरियर्स ही मरीज बनते जा रहे हैं। वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन समेत 22 से अधिक स्टाफ संक्रमित हैं। इनमें से ज्यादा होम आइसोलेशन पर हैं। फिर भी रोगियों की सेवा को लेकर इनका जज्बा कम नहीं हुआ है। वे सोशल मीडिया व संचार के अन्य साधनों के जरिए लोगों को कोरोना से बचाव के लिए अवेयर कर रहे हैं। यही नहीं, होम आइसोलेशन में रहकर इलाज करा रहे 600 से ज्यादा मरीजों को कोरोना की चेन तोड़ने आइसोलेशन नियमों का पालन करने प्रेरित कर रहे हैं। ऐसे ही कुछेक मेडिकल स्टाफ, जो रोगियों का इलाज करते हुए खुद संक्रमित हो गए, उन्होंने भास्कर के जरिए होम आइसोलेशन का पालन करने मरीजों को प्रेरित किया है। ताकि वे, उनका परिवार और समुदाय इस संक्रमण से बच सके। इन कोरोना वॉरियर्स का कहना था कि कोरोना से बचने एहतियात बरतना व नियमों का पालन करना जरूरी है।

मुझे मालूम ही नहीं चला, कब संक्रमित हो गया

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कवर्धा के प्रभारी शिवगोपाल परिहार मार्च 2020 से सक्रिय कोरोना योद्धा के रुप में काम कर रहे हैं । इस दौरान उन्होंने कभी छुट्टी नहीं ली । फ्रंटलाइन में काम करते हुए वे खुद संक्रमण की चपेट में आ गए हैं । फिलहाल होम आइसोलेशन में हैं । वे बताते हैं कि मरीजों को होम आइसोलेशन नियमों का पालन बहुत जरूरी है।

संक्रमित हुए और फिर कोरोना को मात देकर लौटे
स्वास्थ्य विभाग में लैब टेक्नीशियन कुबेर सेन सक्रिय कोरोना योद्धा हैं। कोविड जांच के लिए वे अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों का सैंपल ले चुके हैं । सैंपलिंग के दौरान ही वे भी संक्रमण की चपेट में आ गए और उन्हें कोविड सेंटर में भर्ती रहना पड़ा। हाल ही में वे कोरोना को मात देकर लौटे हैं। फिलहाल होम क्वारेंटाइन पर हैं।

होम आइसोलेशन में यह करें मरीज

  • मरीज अपने कमरे की खिड़कियां हमेशा खुली रखें, अलग टॉयलेट का इस्तेमाल करें, मास्क का इस्तेमाल करें ।
  • होम आइसोलेशन के दौरान अपने कमरे में ही रहें और दूसरे कमरों में न जाएं । दरवाजे, टेबल जैसी चीजों को छूने से बचें, ताकि घर के अन्य सदस्यों को संक्रमण का खतरा न रहे ।
  • होम आइसोलेशन के दौरान अपने हाथों को साबुन से कम से कम 40 सेकंड तक अच्छे से धोएं या सैनिटाइजर से साफ करें ।
  • अपने घर के दूसरे सदस्यों से अपनी निजी वस्तुओं यानी कपड़े, बर्तन समेत अन्य चीजों को साझा न करें।
  • मरीज होम आइसोलेशन के दौरान डॉक्टर की बताई दवाइयों को नियमित रूप से लेते रहें । अगर आप किसी अन्य बीमारी की दवाएं लेते हैं, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।
  • मरीज रोजाना अपने तापमान और पल्स की जांच करें । इसकी जानकारी डॉक्टर को नियमित रूप से दें। परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करें ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें