पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ी परेशानी:मेंटेनेंस नहीं, मरीज को ले जाते रास्ते में खड़ी हो जाती है महतारी एक्सप्रेस

नवागढ़9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवागढ़ का एंबुलेंस सबसे ज्यादा खराब, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

गर्भवती महिलाओं को घरों से अस्पताल तक पहुंचाने के लिए 102 महतारी एक्सप्रेस की सेवा को भरोसेमंद माना जाता है। लोगों को उम्मीद होती है कि एंबुलेंस में उपलब्ध जीवन रक्षण उपकरणों की मदद से गर्भवती महिलाओं को रास्ते में आने वाली परेशानियों से बचाया जा सकता है, लेकिन जिले में फर्राटे भरने वाले महतारी एक्सप्रेस में कोई सुविधा नहीं है, जबकि इसमें गांव से लेकर शहर तक घर पहुंच सेवा दी जाती है। इसमें एक्सप्रेस में गर्भवती महिलाओं व शिशुओं की जांच भी होनी है। लेकिन इसमें कोई उपकरण ही नहीं हैं। इससे यह अंदाजा लगाया जाता है कि उन्हें क्या तकलीफ होती है। एम्बुलेंस का संचालन कर रही कंपनी जीवीके ईएमआरआई का सफाई को लेकर भी कोई ध्यान नहीं है। सीट और फर्श पर गंदगी है। कई जगह वाहन में जंग लग चुके हैं। कई बार गाड़ी तकनीकी खराबी के कारण रास्ते में ही रुक जाती है। जबकि एक दिन में 8 केस ऐसे आते ही हैं, जब एक्सप्रेस से गर्भवती महिलाओं को अस्पताल लेकर पहुंचना होता है।

रोज 300 से 400 किमी तक चलाई जा रही गाड़ी
अभी परिस्थिति के अनुसार 12 से 15 केस के लिए 24 घंटे महतारी एक्सप्रेस दौड़ाई जा रही है। लेकिन बीते ढाई साल से यह एम्बुलेंस बुरी स्थिति में है। प्रतिदिन 300 से 400 किलोमीटर तक इसे चलाया जा रहा है। महतारी एक्सप्रेस में न ही सैनिटाइजर की व्यवस्था है, न ही मास्क की। सरकार द्वारा अभी भी कोविड-19 के गाइड लाइन के पालन के निर्देश हैं।

सुधरवा रहे, सबसे ज्यादा नवागढ़ की एंबुलेंस खराब
नवागढ़ के समाजसेवी शाहिद खान और राजेश धर दीवान ने बताया कि महतारी एक्सप्रेस को अच्छी कंडीशन व सुविधा जनक होना चाहिए। लेकिन नवागढ़ सरकारी अस्पताल को देखकर नहीं लगता कि यह गर्भवती महिलाओं को थोड़ी भी सुविधा देती होगी। इस पर तत्काल ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि खासकर दूरस्थ ग्रामीण अंचल में अधिक परेशानी होती है।

गाड़ियों का सुधार करवा रहे हैं ताकि परेशानी न हो
जीवीके ईएमआरआई के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर ओमप्रकाश लोधी ने बताया कि महतारी एक्सप्रेस को ट्रांसपोर्ट के लिए रखा गया है। इसके बॉडी को बनाने के लिए अगले महीने में प्लान किया गया है। यह आठ साल से ऐसे ही चल रहा है। एक-एक करने सभी 10 गाड़ियों को सुधार करवा रहे हैं। नवागढ़ का महतारी एक्सप्रेस ही ज्यादा खराब है। इसके लिए समादान निकाल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें