अतिक्रमण / ऑक्सीजोन में कब्जा कर बनाई झोपड़ी, 36 को नोटिस

X

  • खेती की भी तैयारी, सरोदा बांध के पास वनभूमि से कब्जा नहीं छोड़ने पर कार्रवाई की दी चेतावनी

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

कवर्धा. जिला मुख्यालय कवर्धा से करीब 7 किलोमीटर दूर सरोदा बांध के पास ऑक्सीजोन में वनभूमि पर अवैध कब्जे हो गए हैं। अतिक्रमणकारियों ने यहां झोपड़ियां बना ली है। इसे लेकर वन विभाग ने 36 लोगों को नोटिस जारी किया है। वनभूमि से कब्जा न छोड़ने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। 
मिली जानकारी के मुताबिक सरोदा जलाशय से लगा हुआ वनक्षेत्र स्थित है, जिसे वन विभाग ने ऑक्सीजोन के रुप में विकसित किया है। बीते 4 - 5 महीने से यहां अतिक्रमण बढ़ गया है। आसपास गांव के लगभग 40 लोगों ने वनभूमि पर झोपड़ियां तान दी है। यही नहीं, उन्होंने यहां रहना भी शुरु कर दिया है। शिकायत पर वन विभाग वन भूमि को कब्जामुक्त कराने कार्रवाई कर रहा है। इसे लेकर 36 लोगों को नोटिस देकर उन्हें कब्जा छोड़ने चेतावनी दी है। डीएफओ दिलराज प्रभाकर का कहना है कि भारतीय वन अधिनियम के तहत अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किया है। नोटिस के बाद भी अतिक्रमणकारी हटने को तैयार नहीं होंगे तो कार्रवाई की जाएगी। 
खेती की तैयारी कर रहे अतिक्रमणकारी: बांध से लगे ऑक्सीजोन में जिन लोगों ने अतिक्रमण कर झोपड़ियां बनाई है, वे आसपास गांव के ही रहने वाले हैं। गांव में पहले से ही उनके घर बने हैं। इसके बावजूद वे वनभूमि पर कब्जा कर रहे हैं। अब यहां खेती करने की तैयारी में जुट गए हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना