पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:बांध से लगे पीपरटोला गांव में नहर को लेकर आपत्ति

कवर्धाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सुतियापाट बांध के दाहिने केनाल से 16 किमी लंबी नहर बनना प्रस्तावित है। काम में लेटलतीफी को लेकर किसानों का दबाव बढ़ता जा रहा है। नहर के लिए किसान आंदोलन को देखते हुए प्रशासन ने प्लान में कुछ तब्दीली करने में जुटी है। इसके तहत बांध से लगे पीपरटोला गांव में जहां नहर बनाने की शुरुआत होने वाली थी, उस प्रस्तावित स्थान से 150 मीटर दूर नहर बनाने के लिए दोबारा सर्वे किया जाएगा। ताकि भू-अर्जन में आ रही दिक्कत को दूर किया जा सके। पीपरटोला में नहर लाइन के लिए दोबारा सर्वे करने जल संसाधन विभाग और किसानों के बीच सहमति बनती दिख रही है। अगर सर्वे में सबकुछ सही रहा, तो प्रस्तावित स्थान से 150 मीटर दूर नहर बनाने की शुरुआत होगी। बांध से लगे पीपरटोला गांव में, जहां नहर बनने की शुरुआत होना है, वहीं भू- अर्जन में परेशानी आ रही है। करीब साढ़े 4 एकड़ कृषि भूमि नहर के दायरे में आ रही है।

अनिवार्य भू-अर्जन में काम शुरू होने में लगेंगे दो साल
नहर के लिए जमीन अधिग्रहण की दो प्रक्रिया है। एक आपसी सहमति का, जिसमें सिर्फ 4 महीने लगते हैं। दूसरा अनिवार्य भू-अर्जन की प्रक्रिया है, लेकिन इसमें कम से कम 2 साल का समय लग जाता है। उस पर पचड़े भी बहुत ज्यादा हैं। जल संसाधन विभाग के प्रभारी ईई आरआर नेताम बताते हैं कि अनिवार्य भू-अर्जन में 7-8 अलग- अलग धारा होती है, जो टाइम टेकिंग है। सारी प्रक्रिया में काफी समय लगता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें