पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अधिकारियों की मनमर्जी:मुख्यालय में बैठक, दौरे के बहाने दफ्तर में नहीं मिलते अफसर

बोड़ला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ब्लॉक मुख्यालय के अधिकांश सरकारी कार्यालयों में पिछले लंबे समय से अधिकारियों की मनमर्जी चल रही है। अधिकांश विभाग प्रमुख कोरोना वायरस संक्रमण का हवाला देते हैं या फिर जिला मुख्यालय में बैठक चलने की बात बताते हैं। इतना ही नहीं अधिकारी लगातार दौरे पर होने की भी बात करते हैं। ऐसे में इन दफ्तरों में अपना काम कराने आए आम लोग परेशान होते हैं।

आश्चर्य है कि ज्यादातर अधिकारी-कर्मचारी कवर्धा या आसपास के इलाके से आना-जाना करते हैं। इसके कारण वे समय पर पहुंचते नहीं और समय से पहले वापस लौटने की हड़बड़ी रहती है। अधिकारियों के नहीं मिलने से दूर-दराज से काम लेकर आने वाले ग्रामीण परेशान होते हैं। कई विभागों के यही हाल हैं। कृषि विकास अधिकारी एसआर नेताम ने अगस्त 2019 में विभाग में ज्वाइन किया। तब से लेकर डेढ़ साल से वे मुख्यालय में नहीं रहे। बताया जाता है कि वे अपने निवास स्थान लोरमी से आते हैं या बैठक के दिन कवर्धा से आते हैं। जबकि राज्य सरकार के सबसे महत्वपूर्ण गोधन न्याय योजना की संपूर्ण जिम्मेदारी कृषि विभाग की है। इसके अलावा नरवा, गरवा, घुरवा, बारी, किसान सम्मान निधि, फसल बीमा, राज्य गन्ना विकास व आत्मा परियोजना जैसे दर्जनों योजनाएं संचालित हो रही हैं। इसके बाद भी अधिकारियों का मुख्यालय में ना बैठना प्रशासन पर प्रश्न चिन्ह खड़ा करता है।

निवास नजदीक, नहीं आते
इसी कारण कई योजनाओं के लक्ष्य प्राप्ति में ब्लॉक पीछे है। जल संसाधन विभाग प्रमुख एसडीओ एएल राहंगडाले भी 21 अगस्त 2019 से यहां पदस्थ हैं, लेकिन अपने कार्यालय में ज्यादा नहीं रहते। बताया जाता है कि इनके निवास से कार्यालय की दूरी महज 100 मीटर है। फिर भी कार्यालय में नहीं बैठते। बताया जाता है कि इनके सब डिवीजन में दो साल से कोई काम नहीं है। इसलिए छोटा-मोटा काम कराने लिपिक घर जाता है। यही स्थिति बीईओ एसएल पेंद्रो के कार्यालय का भी है। ये अधिकारी भी दफ्तर में नहीं मिलते।

बैठकें ज्यादा रहती है
इस मामले में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एसआर नेताम ने बताया कि वे ज्यादातर फील्ड विजिट करते हैं। इसलिए मुख्यालय में बैठना कम होता है। अभी काम ज्यादा है, इसलिए रेंगाखार विशेष कार्यों को लेकर आए हैं। वहीं जल संसाधन विभाग प्रमुख एएल राहंगडाले बताते हैं उनके कार्यालय के स्टाफ को कोरोना है। वैसे तो मैं ऑफिस बैठता हंू। बीईओ एसएल पेंद्रो ने बताया कि आए दिन जिला मुख्यालय में बैठकें होती हैं, लगातार मुख्यालय में अनुपस्थित रहना होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें