युवा महोत्सव शुरू:बेहतर प्रदर्शन करने पर ब्लॉक, जिला स्तर पर मिलेगा मौका

रेंगाखार जंगल/चिल्फीघाटी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ थीम पर इस बार वनांचल क्षेत्र में हो रहे आयोजन, 15 से 40 वर्ष तक के लोग हो सकते हैं शामिल

जिले में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा “गढ़बो नवा छत्तीसगढ़“ की थीम पर युवा महोत्सव वर्ष 2021-22 का आयोजन शुरू हो गया है। कवर्धा, बोड़ला, सहसपुर लोहारा, पंडरिया ब्लॉक में 9 दिसंबर के मध्य ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। सोमवार को वनांचल क्षेत्र चिल्फी घाटी व जंगल रेंगाखार में जोन स्तर पर आयोजन हुआ। इस आयोजन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागी को ब्लॉक फिर जिला स्तर के आयोजन में मौका मिलेगा।

सोमवार को रेंगाखार में युवा खेल महोत्सव अंतर्गत हायर सेकंडरी स्कूल रेंगाखार, उसरवाही, खारा, समनापुर, रोल समेत अन्य गांव के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। खेल में 15 से 40 से अधिक उम्र वाले खिलाड़ी शामिल थे। यह आयोजन दो दिन का है। सोमवार को प्रतियोगिता के शुभारंभ में जिपं सदस्य रामकली धुर्वे, जनपद सदस्य इंदिरा बाई, मोहन अग्रवाल, प्राचार्य फगन सिंह मेरावी, मदन सिंह कश्यप व ग्रामीण उपस्थित थे।

झलमला की टीम ने कबड्डी में जीत के साथ की शुरुआत
चिल्फीघाटी में दो दिवसीय युवा महोत्सव प्रारंभ हो गया है। इस आयोजन में सबसे महत्वपूर्ण खेल कबड्डी रहा। इसमें क्षेत्र के कई टीम हिस्सा ले रहीं है। पहला मैच ग्राम झलमला जंगल व बहनाखोदरा के बीच खेला गया। इसमें झलमला जंगल में बहनाखोदरा को 20 अंकों से हराया। आज भी प्रतियोगिता के अन्य मैच होंगे। हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्य एसएल पेंद्रो ने बताया की इस दो दिन के महोत्सव में विभिन्न प्रकार के खेल के बारे में प्रतिभागियों को बताया जाएगा। ग्राम झलमला जंगल, चिल्फीघाटी, बोक्करखार के प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

अलग-अगल विधाओं को शामिल किया: इस आयोजन में छत्तीसगढ़ी पारंपरिक विधा को भी शामिल किया गया है। इसमें सुआ, पंथी, करमा नाचा, सरहुल नाचा, बस्तरिहा लोकनृत्य, राउत नाचा, फुगड़ी, भौरा, गेड़ी दौड/चाल, पारंपरिक वेशभूषा, कबड्डी, खो-खो व अन्य विधा शामिल है। लोकनृत्य, लोकगीत, सितार, बांसुरी, तबला समेत वीणा वादन, छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के आधार पर प्रतियोगिता भी शामिल है।

युवाओं की प्रतिभा को निखारना है उद्देश्य: चंद्रा
डिप्टी कलेक्टर व प्रभारी जिला खेल अधिकारी रेखा चंद्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ की युवाओं को विशेष अवसर एवं मंच प्रदाय करने सांस्कृतिक गतिविधियों से युवाओं को जोड़ने एवं उनके प्रतिभाओं को निखारने को उद्देश्य से स्वामी विवेकानंद जयंती के उपलक्ष्य में युवा महोत्सव का राज्य स्तर आयोजन किए जाने के लिए निर्देश दिया गया है। जिला में बेहतर प्रदर्शन करने वाले टीम को राज्य स्तर के युवा महोत्सव में मौका मिलेगा।

खबरें और भी हैं...