पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइ़डलाइन जारी:धान की ई-नीलामी होगी, रेट तय नहीं, 16 लाख क्विंटल धान बेचने की तैयारी

कवर्धा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्कफेड ने कलेक्टर को पत्र लिखा, क्रेता पंजीयन का काम भी शुरू, जिला स्तर पर राइस मिलरों की होगी बैठक, नियम व शर्तों की दी जाएगी जानकारी, 2500 रु. के करीब हो सकता है रेट

जिले में इस साल 94 धान खरीदी केन्द्र में करीब 39 लाख क्विंटल धान की खरीदी हुई है। इनमें से 16 लाख क्विंटल धान अभी भी संग्रहण व खरीदी केन्द्र में रखा हुआ है। केन्द्र सरकार से अनुमति नहीं मिलने के कारण धान का उठाव नहीं हो पा रहा। खरीदी केन्द्रों में रखे 16 लाख क्विंटल धान काे अब बेचने की तैयारी है। इसे लेकर शासन ने गाइड लाइन जारी किया है। खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में संभावित अतिशेष धान की ऑनलाइन प्लेटफार्म पर नीलामी के लिए क्रेता पंजीयन 18 फरवरी से शुरू हो गया है। पंजीयन के बाद नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। फिलहाल धान का रेट प्रति क्विंटल तय नहीं की गई है। नीलामी के संबंध में प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित रायपुर ने कलेक्टर को पत्र भेजकर कबीरधाम जिले के सभी राइस मिलरों को नीलामी की प्रमुख नियम शर्तों से अवगत कराने कहा है। पत्र में दो दिनों के भीतर मिलरों का बैठक आयोजित कर उन्हें क्रेता पंजीयन की अर्हता, प्रक्रिया, नीलामी की प्रमुख नियम शर्तों से अवगत कराने निर्देश दिए गए है।

2500 रुपए प्रति क्विंटल में शासन ने खरीदा है धान
धान बेचने के लिए फिलहाल रेट तय नहीं है। सभी खरीदी केन्द्र में रखे गए धान को शासन ने इस वर्ष 2500 रुपए प्रति क्विंटल में खरीदा है। वर्तमान में मंडी में धान 1500 से 1800 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास खरीदा जा रहा। इस लिहाज से धान का रेट 2500 रुपए से कम जा सकता है। हालांकि इस पर विभाग के अफसर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। जिला खाद्य अधिकारी अरुण मेश्राम ने बताया कि ई-नीलामी को लेकर मंगलवार को राज्य स्तर के अफसरों के साथ वींडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक हुई है। अफसरों ने जिले के मिलरों की बैठक आयोजित कर उन्हें क्रेता पंजीयन की अर्हता, प्रक्रिया, नीलामी की प्रमुख नियम शर्तों से अवगत कराने निर्देश दिए गए है। जिला स्तर पर में जल्द बैठक होगी।।

विभाग की वेबसाइट पर जारी की सूचना
अतिशेष धान की ई-नीलामी के लिए क्रेता पंजीयन की कार्रवाई 18 फरवरी से प्रारंभ की जा चुकी है। ई-ऑक्शन प्लेटफॉर्म का क्रेता पंजीयन की अर्हता व धान की नीलामी की नियम एवं शर्तें खाद्य विभाग की वेबसाइट khadya.cg.nic.in, मार्कफेड की वेबसाइट cgmarkfed.in व मेसर्स एनसीडीईएक्सई-मार्केट्स लिमिटेड की वेबसाइट neml.in पर विस्तृत रूप से उपलब्ध है। धान की नीलामी के लिए राज्य शासन द्वारा सैद्धांतिक सहमति प्रदान की गई है।

धान खरीदी की स्थिति

  • धान खरीदी केन्द्र - 94
  • धान संग्रहण केन्द्र - 04
  • किसानों की संख्या - 95929
  • खरीदे गए धान 3934690 लाख क्विंटल
  • केन्द्र में रखे धान 1656480 लाख क्विंटल

क्रेता पंजीयन के लिए ये नियम अनिवार्य किए गए

  • मंडी लाइसेंस होना चाहिए।
  • इनकम टैक्स रिटर्न व पेन नंबर होना चाहिए।
  • जीएसटी पंजीयन जरूरी है।
  • वार्षिक बैलेंस रिपोर्ट जमा करना होगा।

दुर्ग व कबीरधाम जिले के 54 मिलर्स कर रहे उठाव
जिले के सभी खरीदी केन्द्रों में उठाव को लेकर स्थिति बेहद खराब है। खरीदी बंद हुए 28 दिन हो रहें। इन 28 दिन में मात्र दो लाख क्विंटल धान का उठाव हुआ है। ये उठाव कस्टम मिलिंग के तहत हो रहा। उठाव कार्य में दुर्ग व कबीरधाम जिले के 54 राइस मिलर्स लगे हुए है। वहीं एफसीआई(फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) के तहत उठाव बंद है। कस्टम मिलिंग के तहत उठाव का काम 31 मार्च तक व डिलवरी का काम 30 जून तक पूरा किया जाना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें