पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुहिम:वन महोत्सव के साथ जिले में पौधरोपण शुरू, इस साल 9 लाख 91 हजार 320 पौधे लगाने का लक्ष्य

कवर्धा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले दिन स्कूलों व सरकारी भूमि में पौधरोपण किया गया, तीन चरणों में चलेगा अभियान

जिले में इस वर्ष विभिन्न प्रकार के 9 लाख 91 हजार 320 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पौधारोपण तीन चरण में होगा। सोमवार को वन महोत्सव के साथ पौधरोपण शुरू हुआ। पहले चरण अंतर्गत सोमवार को जिले के शासकीय भवन, स्कूल, आश्रम, छात्रावास, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र की खाली जमीन पौधे रोपित किए गए। वहीं दूसरा चरण 11 जुलाई को शुरू होगा। दूसरे चरण में राज्य शासन के सुराजी गांव योजना के बाड़ी विकास के लिए चिह्नांकित हितग्राहियों को उनकी बाड़ी में फलदार पौधारोपण करने के साथ ही सब्जी बीज दिए जाएंगे।  अभियान का तीसरा चरण किसानों के तिहार हरेली 20 जुलाई के दिन पौधरोपण किया जाएगा। तीसरे चरण में जिले के गौठान, चारागाह स्थलों में छायादार और फलदार पौधे रोपण किए जाएंगे। वन विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार सोमवार से पौधाराेपण का काम शुरू हुआ। इसके तहत शहर में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले में 38 विभिन्न प्रजातियों के पौधे वन विभाग की नर्सरी में तैयार कर लिए हैं। इसके अलावा उद्यानिकी विभाग के नर्सरी में भी पौधे तैयार है। 

पौधरोपण करना हम सबकी जिम्मेदारी: चंद्रवंशी 
जिला पंचायत सदस्य तुकाराम चंद्रवंशी ने बोड़ला जनपद पंचायत परिसर में पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि पौधारोपण महत्वपूर्ण क्यों है, इसके पीछे कई कारण हैं। मुख्य कारणों में से एक कारण यह है कि वृक्ष जीवन-प्रदान करने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जिसके बिना मानव जाति का अस्तित्व असंभव है। इसलिए पौधरोपण करना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है। कार्यक्रम में सभापति अर्चना चंद्रवंशी, जिला महासचिव नरेंद्र चंद्रवंशी समेत जनपद कार्यालय के कर्मचारी मौजूद थे। 
कवर्धा नगर पालिका ने 150 पौधे लगाए

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser