पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आज होगा फैसला:कवर्धा में आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल बनाने की तैयारी

कवर्धा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंग्लिश मीडियम स्कूल की तर्ज पर जिला मुख्यालय के स्कूलों को हिन्दी माध्यम में उन्नयन करेंगे, शासन ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 5 सितंबर को रायपुर में आयोजित शिक्षा मड़ई में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की तर्ज पर जिला मुख्यालयों के शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल के रूप में विकसित करने घोषणा की है। इस घोषणा के बाद अमल शुरू हो गया है।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ.आलोक शुक्ला ने कलेक्टर रमेश शर्मा को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री की घोषणा की पूर्ति के लिए एक सप्ताह में जिले के स्कूल का चयन कर उन्नयन करने कहा है। जानकारी के अनुसार कवर्धा शहर के दो स्कूल आदर्श कन्या हायर सेकंडरी बस स्टैंड व स्वामी करपात्री जी हायर सेकंडरी स्कूल को स्वामी आत्मानंद के नाम से उन्नयन किया जा सकता है। जिला शिक्षा विभाग के सहायक संचालक एमके गुप्ता ने बताया कि सोमवार को डीईओ आरके पांडेय अवकाश के बाद लौट रहे हैं। कवर्धा शहर में किसी भी एक सरकारी हायर सेकंडरी स्कूल को स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम के नाम से उन्नयन किया जाना है। इस संबंध में आज फैसला लिया जा सकता है।

इस स्कूल में हिन्दी पर विशेष जोर देंगे: शुक्ला
प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला द्वारा कलेक्टर को लिखे पत्र में कहा गया है कि जिला मुख्यालय के शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम स्कूल के रूप में विकसित किया जाना है, जिससे इन स्कूलों को प्राचीन गौरव लौट सके और छत्तीसगढ़ के महापुरुषों की अध्ययन स्थली रहे इन स्कूलों को उत्कृष्ट स्कूलों में विकसित करने के साथ-साथ राष्ट्र भाषा हिन्दी में अध्ययन की उत्तम व्यवस्था हो सके।

वर्तमान स्कूल भवन को तोड़ा नहीं जाएगा
शासन ने निर्देश दिए हैं कि योजना बनाते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि स्कूल के वर्तमान भवन को तोड़ा जाना नहीं है, बल्कि उसे रिस्टोर करके उसके पुराने गौरव को लौटाना है। इसके लिए अनिवार्य रूप से किसी आर्किटेक्ट की सेवाएं ली जाएं। यह भी ध्यान रखा जाए की भवन का बाहरी स्वरूप प्राचीन रहे, लेकिन आंतरिक रूप उसमें समस्त लैब, पुस्तकालय और अन्य सामग्री आधुनिक हो। वफर्नीचर, खेल सामग्री, कला सामग्री, कम्प्यूटर लैब आदि में की कमी न हो।

जिले में 4 सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल संचालित
वैसे कबीरधाम जिले में चार जगहों पर सरकारी अंग्रेजी मीडियम स्कूल संचालित है,जिसे स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के नाम से जाना जाता है। इसमें पंडरिया, बोड़ला, सहसपुर लोहारा के ब्लॉक मुख्यालय में इसी सत्र से यह स्कूल प्रारंभ की गई है। कवर्धा शहर में यह स्कूल बीते शिक्षा सत्र से प्रारंभ किया गया है। यह स्कूल पूर्व में नवीन हायर सेकंडरी स्कूल के नाम से जाना जाता था। वर्तमान में इस स्कूल में निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माण कार्य के लिए करीब दो करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...