पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंकड़ों में संक्रमण:जिले में 33 मरीज दम तोड़ चुके रायपुर ने बताया सिर्फ 22, 11 मौतों की जानकारी छिपाई

कवर्धाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य कंट्रोल एंड सेंटर और जिला सर्विलांस इकाई के बुलेटिन में दिए मौत के आंकड़ों में गड़बड़ी

राज्य कंट्रोल एंड सेंटर रायपुर और जिला सर्विलांस इकाई के कोविड बुलेटिन में मरीजों की मौत के आंकड़ों में बड़ी गड़बड़ी है। दोनों के बुलेटिन मेल नहीं खा रहे हैं। कबीरधाम जिले में कोरोना से अब तक 33 मरीजों की मौत हो चुकी है। जिला स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट भी यही कह रही है, लेकिन रायपुर से जारी बुलेटिन में बताया जा रहा है कि सिर्फ 22 जानें गई है। मतलब स्पष्ट है कि राज्य कंट्रोल एंड सेंटर रायपुर से जारी कोविड बुलेटिन में कबीरधाम जिले में हुई 11 मौतों की जानकारी छिपाई जा रही है। यह स्थिति तब है, जब जिला स्वास्थ्य विभाग प्रतिदिन की जानकारी रायपुर भेज रहा है । बता दें कि जिले में कोविड से मौत का पहला मामला अगस्त महीने में आया था । सितंबर में कोविड से 13 और अक्टूबर महीने में 18 मरीजों की मौत हो चुकी है । यही नहीं, रायपुर बुलेटिन में कबीरधाम जिले में स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या अधिक बताई जा रही है।

कबीरधाम और राज्य में कोरोना से मृत्युदर एक जैसा
कोरोना से मौतों की बात करें, तो कबीरधाम जिले और राज्य में मृत्युदर (डेथ रेट) एक जैसा ही है । 20 अक्टूबर की स्थिति में कबीरधाम में मिले 3364 मरीजों में से 33 की मौत हो चुकी है और मृत्युदर 0.9 प्रतिशत है । वहीं छग राज्य में कुल 165279 मरीजों में से 1585 मरीजों की मौत हुई है,और यहां भी मृत्युदर 0.9 प्रतिशत ही है ।

जांच के प्रकार और कितने पॉजिटिव मिले

  • आरटीपीसीआर - 14992
  • पॉजिटिव मिले - 1090
  • प्रतिशत - 7.27%
  • ट्रू-नॉट - 998
  • पॉजिटिव मिले - 178
  • प्रतिशत - 17.83%
  • रैपिड एंटीजन - 30061
  • पॉजिटिव मिले - 2096
  • प्रतिशत - 6.97%

(स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आंकड़े)

रिकवरी रेट छत्तीसगढ़ राज्य से 3 फीसदी कम
कबीरधाम जिले में कोरोना का रिकवरी रेट छग राज्य की तुलना में 3 प्रतिशत कम है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिले में अब तक 3364 में से 2709 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं, जिसका रिकवरी रेट 80.52 प्रतिशत है। वहीं राज्य का रिकवरी रेट 83.78 प्रतिशत है। कबीरधाम का रिकवरी रेट 3 फीसदी कम है।

कोरोना के मरीजों को सुविधाएं देने के मामले में 49वें रैंक पर हमारा जिला
राज्य के कोविड सेंटरों में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं को जानने के लिए कोविड मरीजों से टेलिफोनिक फीडबैक सर्वे कराया जा रहा है । हर हफ्ते फीडबैक सर्वे के आधार पर जिलों के कोविड सेंटर की रैंकिंग जारी कर रहे हैं। इस हफ्ते जारी फीडबैक सर्वे में कबीरधाम जिले के कोविड सेंटर को 49वां रैंक मिला है। टेलिफोनिक फीडबैक सर्वे के आधार पर यहां के कोविड सेंटर में सुविधाओं से 74.43 प्रतिशत मरीज ही संतुष्ट हुए हैं । फीडबैक सर्वे प्रश्नावली के आधार पर रैंकिंग तय की गई है। 104 हेल्पलाइन नंबर के जरिए किए गए इस टेलिफोनिक फीडबैक सर्वे में कोविड सेंटरों में भोजन, पेयजल, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व सफाई कार्य को शामिल किया गया है । कोविड अस्पतालों की भी रैंकिंग जारी की जा रही है, लेकिन कबीरधाम में अब तक कोविड हॉस्पिटल तैयार नहीं हुआ, इसलिए रैंकिंग में हमारे जिले का कहीं नाम ही नहीं है ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें