पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:तीन माह पहले नतीजे जारी किए पर अब तक 95% अंकसूची नहीं भेजी

कवर्धा23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक सिर्फ चौथे सेमेस्टर व बीकॉम अंतिम वर्ष की अंकसूची मिली

दुर्ग के हेमचंद विश्वविद्यालय ने तीन माह पहले अपने पीजी, यूजी, डिप्लोमा समेत अन्य पाठ्यक्रम के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए थे। परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद विवि ने अभी तक विद्यार्थियों की अंकसूची कॉलेज में नहीं भेजी है। पीजी कॉलेज से प्राप्त जानकारी अनुसार इस वर्ष 7 हजार से अधिक रेगुलर और प्राइवेट विद्यार्थी परीक्षा उत्तीर्ण किए हैं। वर्तमान में केवल पीजी के अंतिम सेमेस्टर व यूजी के बीकॉम अंतिम वर्ष की ही अंकसूची विवि द्वारा भेजी गई है। इन पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों की संख्या 200 से भी कम है।

वहीं 95 प्रतिशत पाठ्यक्रम के एक भी अंकसूची नहीं भेजी गई है। अंकसूची नहीं मिलने के कारण विद्यार्थी अपने कॉलेज का चक्कर काट रहे हैं। कई विद्यार्थी पास होने के बाद भी विभिन्न प्रकार के भर्ती परीक्षा व भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे। क्योंकि इन भर्ती के लिए मूल अंकसूची की फोटो कॉपी जमा कराई जाती है। इसके अलावा रोजगार कार्यालय में मूल अंकसूची नहीं होने के कारण पंजीयन नहीं करा पा रहे हैं। विवि के अफसर का कहना है कि कोरोनाकाल की वजह से परीक्षा में देरी हुई, अंकसूची जल्द जारी की जाएगी।

लेटलतीफी: बाकी कक्षाओं की अंकसूची नहीं मिलने के कारण विद्यार्थी परेशान

खुद के विवि के लिए इंटरनेट कॉपी मान्य

परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद विवि ने इंटरनेट कॉपी को दाखिले के लिए मान्य किया है। लेकिन समस्या यह है कि दूसरे विवि में मूल अंकसूची की मांग की जाती है। विद्यार्थी कैलाश वर्मा ने बताया कि वह एक केन्द्रीय विवि में इंटरनेट की कॉपी के आधार पर एडमिशन लिया। लेकिन अब नामांकन व अन्य काम के लिए दूसरे विवि द्वारा मूल अंकसूची की मांग की जा रही है। परीक्षा परिणाम जारी हुए लगभग तीन माह हो गए हैं। नए विवि से समय मांग कर जैसे-तैसे काम चलाया।

दो साल पहले भी देरी से मिली थी अंकसूची
विवि द्वारा देरी से अंकसूची जारी किए जाने का यह पहला मामला नहीं है। दो वर्ष पहले भी अंकसूची देरी से मिली थी। तब कॉलेजों में ओएमआर शीट से परीक्षा हुई थी, जिसके चलते अंकसूची जारी करने में दिक्कत हुई। लिहाजा इसके बाद से पुराने पैटर्न में मैनुअल तरीके से एग्जाम लिया गया। ओएमआर शीट से परीक्षा लेने से शीट को भरने में परीक्षार्थियों ने कई गड़बड़ी की थी, जिससे मूल्यांकन में देरी होने की बात कही गई थी। आने वाले दिनों में स्टूडेंट्स से ऑनलाइन परीक्षा फाॅर्म भरे जाएंगे।

नैड पंजीयन के बाद भी व्यवस्था नहीं सुधरी

मैनुअल रिकार्ड होने के कारण विद्यार्थियों को हो रही परेशानी के मद्देनजर यूजीसी ने नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी(नैड) शुरू किया। इसे बैंक का स्वरूप दिया गया है। जैसे बैंक में पैसे जमा होते हैं उसी तरह राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालयों के एकेडमिक रिकार्ड का बैंक बना है। इससे छात्रों को प्रमाणपत्र, अंकपत्र, रजिस्ट्रेशन नंबर, माइग्रेशन आदि सभी जरूरी कागजात ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएंगे। अंकसूची गुम हो जाने या कोई और दिक्कत में भी छात्रों को घबराने की दिक्कत नहीं होगी। वे नैड लॉग-इन कर अपनी मार्कशीट पुनः निकाल पाएंगे। बीते साल परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान विवि ने सभी विद्यार्थियों से पंजीयन करा लिया, लेकिन अभी तक इसकी सुविधा विद्यार्थियों को नहीं मिल रही।

80 फीसदी अंकसूची प्रिंट हो गई है, जल्द भेजेंगे
अंकसूची के संबंध में विवि के डिप्टी रजिस्ट्रार भूपेंद्र कुलदीप ने बताया कि वर्तमान में लगभग 80 प्रतिशत पाठ्यक्रम के अंकसूची प्रिंट हो गई है, जो विवि ने रखा हुआ है। इस साल कोरोना के कारण परीक्षा देरी से हुए। इसके चलते लेट हुआ है। एक-दो दिन में सभी कॉलेज के अंकसूची जारी कर देंगे।

बोर्ड परीक्षा की अंकसूची एक माह में बांटी गई

परीक्षा परिणाम जारी करने व अंकसूची देने के मामले में माशिमं, ओपन स्कूल समेत अन्य बोर्ड का काम बेहतर है। क्योंकि इन बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम जारी करने के मात्र एक माह के भीतर की अंकसूची वितरण का काम पूरा कर लिया जाता है। बीते वर्ष कक्षा 10वीं व 12वीं के परिणाम जारी होने के 15 दिन के भीतर ही अंकसूची सभी स्कूलों तक पहुंच गई थी। माशिमं में पूरे प्रदेश भर के करीब एक लाख से अधिक स्कूली बच्चे होते है। लेकिन हेमचंद विवि में कम स्टूडेंट्स होने के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हो रहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें