पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिल रही मदद:सखी वन स्टॉप सेंटर कर रहा महिलाओं का पुनर्वास

कवर्धा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्राम पोंड़ी में मिली मानसिक रोगी युवती को इलाज के लिए बिलासपुर भेजा गया

महिला एवं बाल विकास विभाग जिला द्वारा जिले में सखी वन स्टॉप सेंटर का संचालन अम्बेडकर चौक के पास किया जा रहा है। सेंटर द्वारा एक ही छत के नीचे महिलाओं को नि:शुल्क विधिक, चिकित्सा, परामर्श एवं अधिकतम 5 दिन आश्रय देने का प्रावधान है, जिसके लिए सेंटर में कुल 21 सेवाप्रदाता सेवारत हैं। साथ ही पुलिस विभाग से एक महिला पुलिस अधिकारी, विधिक सेवा प्राधिकरण से एक पैरालीगल वॉलिंटियर, स्वास्थ्य विभाग से एक नर्स एवं 2 नगर सैनिक प्रतिनियुक्ति आधार पर अपनी सेवा दे रहे हैं। जो सेंटर में 24 घंटे 7 दिन अपनी सेवा जिले की पीड़ित, असहाय महिला एवं बालिकाओं को दे रहे हैं। सेंटर द्वारा परिवार से परित्यक्त, असहाय, मानसिक मंद महिलाओं का पुनर्वास किया जा रहा है। महिला बाल विकास अधिकारी ने बताया कि 6 जनवरी को शाम 7 बजे पुलिस चौकी पोंड़ी को एक अज्ञात युवती चौकी के आस पास घूमती हुई मिली, जिसे आश्रय एवं पुनर्वास के संबंध में सेंटर में लाया गया। उक्त युवती अपना नाम, पता या स्वयं के संबंध में किसी तरह की जानकारी देने में असमर्थ थी। प्रथम दृष्टया युवती मानसिक रोगी थी। युवती का जिला अस्पताल में मानसिक एवं स्वस्थ्य परीक्षण कराया गया। न्यायिक मजिस्ट्रेट के आदेश पर युवती को इलाज के लिए राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी जिला बिलासपुर भेजा गया।

सेंटर में काउंसिलिंग की भी है सुविधा
7 जनवरी को थाना पांडातराई द्वारा लगभग 48 वर्षीय भटकती महिला को आश्रय एवं पुनर्वास के लिए सखी वन स्टॉप सेंटर लाया गया। उक्त महिला के संबंध में सेंटर ने पतासाजी कर परिजनों से संपर्क किया। महिला के परिजन महिला को साथ नहीं रखना चाहते थे, महिला भी अपने परिजनों के व्यवहार से मानसिक रूप से प्रताड़ित थी। इसे देखते हुए महिला व उनके परिजनों की काउंसिलिंग कराई गई। इसके बाद परिजन महिला को घर ले जाने तैयार हुए।

सेंटर में अब तक 423 प्रकरण का हुआ निराकरण
सेंटर में अब तक कुल 473 प्रकरण प्राप्त हुए हैं, जिसमें से 423 का निराकरण किया जा चुका है। इसमें 25 विक्षिप्त महिला-युवतियों को इलाज के लिए राज्य मानसिक चिकित्सालय सेंदरी बिलासपुर भेजा जा चुका है। इलाज के बाद स्वस्थ हुई 8 महिलाओं को परिजनों के सुपुर्द किया गया है। तीन महिलाओं का नारी निकेतन रायपुर, दो महिला का मदर टेरेसा बिलासपुर, एक महिला का प्रशामक गृह कवर्धा व एक महिला का उज्वला होम बिलासपुर में पुनर्वास किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser