शिकायत / सरपंच पर 10.5 लाख की गड़बड़ी का आरोप

Sarpanch accused of misdemeanor of 10.5 lakh
X
Sarpanch accused of misdemeanor of 10.5 lakh

  • ग्राम पंचायत बांटीपथरा का मामला, पंचों ने अनियमितता का आरोप लगाया और कलेक्टर से की शिकायत, जांच का आश्वासन

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बोड़ला. वनांचल ग्राम पंचायत बांटीपथरा के सरपंच लालसिंह धुर्वे और सचिव तुलाराम मरकाम पर पंचों ने 14वें की राशि पर आर्थिक अनियमितता का आरोप लगाया है। मामले की शिकायत पंचों व ग्रामीणों ने कलेक्टर अवनीश कुमार शरण से की है। इस पर कलेक्टर ने पंचों को 30 मई तक निष्पक्ष जांच कराने का भरोसा दिलाया है । 
उपसरपंच रमौतिन धुर्वे,  पंच कृपाराम कुंजाम, इतवारी सिंह, बुधरिया बाई, तामेश्वरी बाई, शिव कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत बांटीपथरा में सरपंच व सचिव ने 14वें वित्त की राशि में फर्जीवाड़ा किया है। आरोप है कि सरपंच व सचिव 14वें की राशि 12 लाख में से 10.29 लाख रुपए बगैर किसी प्रस्ताव व सूचना के निकाल लिया है। उक्त राशि से ग्राम राली में 9 लाख रुपए से निर्माणाधीन रपटा और 50- 50 के 2 नग पाइप पुलिया में किया जा रहा है। संक्रमण की रोकथाम के लिए कम कीमत में खरीदे गए मास्क का दोगुना बिल चार्ज किया गया है। पंचों ने यह भी बताया की रपटा और पाइप पुलिया निर्माण की स्वीकृति प्रस्ताव भी फर्जी लगाई गई है। एस्टीमेट में तय मापदंड को नजरअंदाज कर रहे हैं।
पंचायत गठन के बाद नहीं हुई दूसरी बैठक 
पंचों के मुताबिक पंचायत गठन के बाद प्रथम सम्मेलन की बैठक की गई थी। इसके बाद न तो दूसरी बैठक हुई और न ही किसी विकास कार्यों के लिए कार्ययोजना बनाई गई। यही नहीं पिछले 4-5 महीने की आय-व्यय की जानकारी पूछने के बाद भी नहीं दी गई। पंचों ने बताया की जब विकास कार्यों की एक्शन प्लान ही तैयार नहीं गई, तो ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम राली में 9 लाख रुपए की लागत से रपटा और 1 लाख रुपए की लागत से पाइप पुलिया निर्माण ठेके पर दिया, यह जांच का विषय है। 
मुझे जानकारी नहीं
आरईएस बोड़ला के एसडीओ एसके श्रीवास्तव का कहना है कि ग्राम पंचायत बांटीपथरा के आश्रित ग्राम राली में 14वें वित्त की राशि के कराए जा रहे निर्माण कार्यों की जानकारी उन्हें नहीं है। विभागीय इंजीनियर ने भी उन्हें इसकी जानकारी नहीं दी है।
जांच कराई जाएगी
जनपद पंचायत बोड़ला के सीईओ जेआर भगत का कहना है कि शिकायत अभी मेरे समक्ष नहीं आई है। शिकायत के आधार पर जरूर जांच की जाएगी। दोषी चाहे जो भी हो, कार्रवाई की जाएगी। निर्माण कार्य में यदि लापरवाही बरती जा रही है तो इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना