पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुरही में बाढ़:पुल से फिसलकर नदी में गिरी बीमार महिला, इधर नहाते वक्त बहा युवक

परपोड़ी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
परपोड़ी. नवागांव खुर्द में नदी में बाढ़ आने के दौरान बही महिला की तलाश करती रेस्क्यू टीम। स्थिति को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने कहा है। - Dainik Bhaskar
परपोड़ी. नवागांव खुर्द में नदी में बाढ़ आने के दौरान बही महिला की तलाश करती रेस्क्यू टीम। स्थिति को देखते हुए लोगों को सतर्क रहने कहा है।
  • नवागांव खुर्द में पुल से 2 फीट ऊपर बह रहा पानी, सोनपांडर में नदी में नहाने पहुंचा था युवक, तलाश में जुटी रेस्क्यू टीम

परपोड़ी चौकी क्षेत्र में अलग-अलग घटनाओं में सुरही नदी में आई बाढ़ से दो लोग बह गए हैं। इनमें से एक 35 वर्षीय महिला हैं, जो पुल पार करते समय पैर फिसलने पर नदी में गिर गई। 48 घंटे बाद भी वह लापता है। वहीं दूसरी घटना में नदी में नहाते समय 18 साल का युवक बह गया। रेस्क्यू टीम दोनों की तलाश में जुटी है।

मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम दरसाटोला, थाना सहसपुर लोहारा (कबीरधाम) की रहने वाली पुष्पा बाई पति रमेश साहू (35 वर्ष) अपने मायके नवागांव खुर्द गई हुई थी। तबीयत खराब होने पर सोमवार को वह इलाज के लिए अपने भाई व मां के साथ परपोड़ी आई थी। डॉक्टर के न मिलने पर तीनों गांव लौट रहे थे।

तभी रास्ते में सुरही नदी में आई बाढ़ के चलते पुल पर 2 फीट पानी बह रहा था। इसके बावजूद पुष्पा अपने भाई व मां का हाथ पकड़कर पुल को पार कर रहे थे। पुष्पा पीछे चल रहे थी। इसी दौरान पैर फिसलने पर वह नदी में गिर गई, जो अब तक लापता है।

जलस्तर ज्यादा होने से टीम ने नदी में नाव नहीं उतारी

घटना की सूचना पर परपोड़ी पुलिस और 8 लोगों की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। मोटर बोट भी साथ लाए थे। लेकिन सुरही नदी में जलस्तर और बहाव अधिक होने के कारण रेस्क्यू शुरू नहीं हो सका। टीम नदी में जलस्तर कम होने का इंतजार कर रहे।

वहीं पीड़ित परिजन नदी किनारे बैठकर परेशान होते रहे। वे लगातार यही कहते रहे कि जल्द तलाश कर लें। इधर आसपास के गांवों में भी लोगों को इसकी जानकारी दे दी गई है। जलस्तर बढ़ने से अधिकारियों द्वारा लोगों को लगातार सतर्कता बरतने के लिए हिदायत दी जा रही है।

महिला की खोज बंद कर युवक को ढूंढने चली गई टीम

रेस्क्यू के लिए पहुंची टीम में मैन पॉवर व संसाधन दोनों सीमित थे। टीम में 8 सदस्य थे और एक ही मोटर बोट थी। बाढ़ आई नदी में बही महिला को ढूंढ ही रहे थे। तभी वहां से करीब 10 किमी दूर ग्राम सोनपांडर में नदी में नहाते समय अक्षय कुमार यादव (18 वर्ष) के बहने की सूचना मिली। इस पर रेस्क्यू टीम महिला की खोज बंद कर युवक को ढूंढने के लिए चली गई। युवक का कोई पता नहीं चला। एक ही मोटर बोट होने के कारण रेस्क्यू टीम परेशान हुई। दिन भर तलाश किए लेकिन न तो महिला मिली और न ही युवक।

बेमेतरा जिले में 41.03 इंच औसत बारिश हो चुकी

बेमेतरा जिले में इस सीजन 1019.8 मिमी यानी 40.14 इंच औसत बारिश का अनुमान लगाया गया था। लेकिन अब तक जिले में 1042.4 मिमी यानी 41.03 इंच औसत बारिश हो चुकी है, जो कि अनुमान से 25 मिमी (1 इंच) ज्यादा है। जिले के बेमेतरा, थान खम्हरिया, बेरला और नवागढ़ तहसील क्षेत्र में अनुमान से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है।

जिले में मंगलवार को ही 46 मिमी औसत बारिश हुई। साजा तहसील क्षेत्र में सबसे ज्यादा 70 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जिसके चलते क्षेत्र के सुरही नदी में बाढ़ आई। इसी तरह थान खम्हरिया तहसील क्षेत्र में 53 मिमी, नवागढ़ में 30 मिमी, बेमेतरा में 43 मिमी और बेरला तहसील में 34 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। बुधवार को भी भारी बारिश की आशंका हैं।

मोटर बोट एक ही है, दोनों जगहों पर रेस्क्यू जारी

परपोड़ी पुलिस चौकी के प्रभारी अंजोर सिंह चतुर्वेदी बताते हैं कि महिला की खोजबीन के दौरान ही सोनपांडर में युवक के बहने की सूचना मिली। मोटर बोट एक ही था। इस पर एक ही टीम दोनों जगह पर रेस्क्यू कर रहे थे। आसपास के गांवों में भी सूचना दी गई है।

खबरें और भी हैं...