पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धान खरीदी:रातभर कतार में खड़े रहे, सुबह मिला टोकन आज से होगी धान खरीदी, रहें सावधान- अभी कोरोना है

कवर्धा/पंडरिया/कामठी/कुकदुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंडरिया ब्लॉक के दशरंगपुर खरीदी केन्द्र में रविवार को रात से ही पहुंच गए थे क्षेत्र के किसान
  • धान खरीदी से पहले ही केंद्रोंे में अव्यवस्था
  • गत वर्ष कई किसान नहीं बेच पाए थे धान

जिले में धान खरीदी एक दिसंबर मंगलवार से शुरू होगी। लेकिन खरीदी से पूर्व किसानों को टोकन के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थिति ऐसी है किसान खरीदी केन्द्र में टोकन लेने रात से ही पहुंच रहे हैं। रविवार देर रात करीब 10 बजे पंडरिया ब्लॉक के दशरंगपुर में किसान लाइन में लगे रहे, दूसरे दिन सोमवार को इन किसानों को सुबह 10 बजे के बाद टोकन दिया गया। यह स्थिति ज्यादातर जगहों पर है। दशरंगपुर में टाेकन के लिए पहुंचे राजकुमार पटेल ने बताया कि धान खरीदी को लेकर शासन ने अभी तक स्पष्ट आदेश नहीं दिया है। पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर टोकन दिया जा रहा है। किसानों को डर है कि बीते साल की तरह इस वर्ष भी सभी किसानों से खरीदी नहीं की जाएगी। यही कारण है कि किसान रात को ही खरीदी केन्द्र पहुंच कर लाइन लग रहे। करीब 150 से अधिक किसान इस केन्द्र में रातभर रुके रहे। इस केन्द्र में टोकन के लिए सोमवार को किसानों को बुलाया गया था। किसान एक दिन पहले रविवार पहुंच गए, जबकि रविवार अवकाश था।

पिछले वर्ष हुआ था धोखा
दशरंगपुर में ज्यादातर किसान ग्राम मंझोली, परसवारा, चारभाठा कला, दशरंगपुर के थे। एक दिन पहले टोकन के लिए लाइन लगाने का मुख्य कारण यह है कि इसी केंद्र में बीते वर्ष कई किसान का धान नही बिक सका था। सोमवार को जिनका पर्ची पहले जमा हुआ था,उन्हीं को टोकन जारी हुआ था। इस वर्ष भी धोखा न मिले इसलिए किसान एक दिन पहले ही टोकन के लिए पर्ची जमा करने पहुंचे हुए थे। किसानों ने अपनी पीड़ा बताई।

कामठी केंद्र में केवल सात किसानों का ही टोकन कटा
पंडरिया ब्लॉक के वनांचल ग्राम कामठी में 709 किसान पंजीकृत है। सोमवार को केवल 7 किसानों का टोकन जारी हुआ है। यहां सुबह 7 बजे से किसान लाइन में लगे रहे। पूर्व जनपद सदस्य रामदयाल पोर्ते ने बताया कि यहां एक एकड़ में केवल 11 क्विंटल धान खरीदी की बात कही गई तो किसानों ने टोकन नहीं लिया। उपसरपंच बिसौहाराम मरावी ने कहा शासन किसानों के साथ छल कर रही है।

पांडातराई केंद्र में सुबह सात बजे से लाइन लगना शुरू
पांडातराई के खरीदी केन्द्र में टोकन के लिए मारामारी है। यहां किसान सोमवार सुबह 6 बजे से पहुंचे हुए थे। लेकिन किसानों की भीड़ बढ़ती गई, इस कारण किसान 7 बजे से लाइन में लग गए। समिति का कार्यालय खुलने के बाद टोकन जारी किया। मंगलवार को यहां खरीदी प्रारंभ की जाएगी। इसकी तैयारी की जा चुकी है।

बीते खरीदी सीजन में हुई थी अधिक परेशानी
बीते वर्ष के खरीदी सीजन में कबीरधाम जिले की स्थिति पूरे प्रदेश में सबसे खराब थी। यही कारण है कि शासन को जिले में खरीदी बंद होने के बाद फिर से दो बार खरीदी के लिए केन्द्र प्रारंभ किया था। तब मार्च तक जिले में खरीदी हुई है। फरवरी में खरीदी बंद होने के बाद करीब 8 हजार किसान धान बेचने से छूट गए थे, ऐसे में किसानों ने आंदोलन किया था।

लगभग 4 हजार से ज्यादा किसानों का पंजीयन निरस्त
जिले में कई किसानों का पंजीयन निरस्त को गया है। ऐसे में किसानों में नाराजगी है। जिले में इस साल करीब 4 हजार से अधिक किसानों का विभिन्न कारणों से पंजीयन निरस्त किया गया है। इसमें कुकदूर क्षेत्र के भी कई किसान शामिल है। सोमवार को खरीदी केन्द्र जाने के बाद किसानों को जानकारी हुई। इस समस्या को देखते हुए किसान आज मंगलवार को तहसील कार्यालय में ज्ञापन देंगे।

परेशानी से बचने किसान जल्द धान बेचना चाहते हैं
संयुक्त किसान मोर्चा के नेता रवि चन्द्रवंशी ने बताया कि वर्तमान में टोकन व्यवस्था को लेकर स्पष्ट आदेश नहीं है। किसी भी किसान को टोकन दिया जा रहा है। किसानों में इस बार डर है कि बीते वर्ष की तरह स्थिति न आए। इसके कारण किसान अपना धान जल्द से जल्द बेचना चाहते है। ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी न हो।

दावा : पहले दिन 4 हजार किसानों से खरीदी करेंगे
खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के आज पहले दिन जिले के 94 धान उपार्जन केन्द्र में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी के लिए 4 हजार से अधिक किसानों को टोकन जारी किए जाने का दावा किया गया है। पिछले वर्ष धान खरीदी के पहले दिन 511 किसानों से ही धान की खरीदी की गई थी। इस वर्ष प्रत्येक पंजीकृत किसानों को धान खरीदी तय समय पर हो सके इसके लिए जिले के सभी केन्द्र में सभी व्यवस्थाएं बनाई है। राज्य शासन ने 60 से बढ़कर 90 प्राथमिक कृषि शाखा सहकारी समिति व केन्द्र 86 से बढ़कर 94 किया है।

शुरुआत में दिक्कत हो रही, धीरे से सुधार होगा
धान खरीदी के नोडल व डिप्टी कलेक्टर संदीप ठाकुर ने बताया कि जिले के सभी पंजीकृत किसान की धान खरीदी होगी। शुरूआती दिनों में टोकन जारी करते समय सर्वर की दिक्कत थी। धीरे से इसका भी सुधार हो जाएगा। आने वाले एक हफ्ते में स्थिति सुधर जाएगी। किसानों को उनके ग्रामवार टोकन जारी कर रहे हैं। 11 क्विंटल खरीदी किए जाने बात अफवाह है, अभी तक कोई निर्देश नहीं आया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser