पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लू का अलर्ट जारी:तापमान 41 के पार, आज 42 डिग्री तक पहुंचने की संभावना

कवर्धा16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इधर मौसम में बदलाव के कारण पानी की तलाश में जंगली जानवर शहर पहुंच रहे, वार्ड-8 में नर हिरण को किया रेस्क्यू

मंगलवार को इस गर्मी के सीजन में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। शहर का अधिकतम तापमान 41 पहुंच गया था। वहीं आज 42 डिग्री जाने की संभावना है। इसी प्रकार न्यूनतम तापमान में भी कमी नहीं हो रही है। अगले 5 दिन तक न्यूनतम तापमान 21 से अधिक ही रहेगा।

गर्मी बढ़ने के पीछे का कारण उत्तर-पश्चिम से आ रहे गर्म हवा है। हालांकि आने वाले समय में इसका असर कम होगा। वहीं गर्मी बढ़ने के कारण अब जंगली जानवर शहर की रूख कर रहे हैं। मंगलवार की सुबह झुंड से भटक कर एक हिरण शहर के वार्ड नंबर 8 में आ गया। इसे लोगों ने वन अमले के हवाले कर दिया है। जानकारी के अनुसार शहर के वार्ड नंबर 8 गोकुलधाम कॉलोनी में सुबह एक नर हिरण पहुंच गया। लोगों के अनुसार पानी की तलाश में अपने झुंड से भटककर हिरण शहर की ओर आ पहुंचा होगा। हिरण को कुत्तों ने काटने के लिए दौड़ाया, लेकिन वार्डवासियों ने देखा और कुत्तों को भगा दिया। लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। मौके पर पहुंची वन अमले ने हिरण को अपने कब्जे में लिया है।

जंगल में पानी की कमी नहीं, झुंड से भटका होगा हिरण
वन विभाग के डीएफओ दिलराज प्रभाकर ने बताया कि मंगलवार को वार्ड 8 में मिले नर हिरण के शरीर में कुत्तों के काटने का निशान था, जिसका इलाज विभाग के डॉक्टरों ने किया है। मंगलवार को ही इस हिरण को जंगल में छोड़ दिया है। वहीं कबीरधाम जिले के जंगल में पानी की कमी नहीं है। इसे लेकर प्रतिदिन की रिपोर्ट भी ली जा रहीं है। जो हिरण शहर में पहुंचा था वह अपने झुंड से भटक गया था। इससे पहले भी वर्ष 2019 में एक हिरण शहर में पहुंचा था। इस वर्ष शहर में भीतर जंगली जानवर के आने का यह पहला मामला है।

इस साल तापमान बढ़ा, क्योंकि बीते साल इसी दिन लॉकडाउन था
बीते वर्ष 6 अप्रैल को शहर का तापमान करीब 38 डिग्री था। लेकिन इस साल 40 के पार पहुंच गया है। क्योंकि बीते वर्ष पूरे देश में 6 अप्रैल को कोरोना के कारण पूर्ण लॉकडाउन था। ऐसे में प्रदूषण कम हुआ व वाहन भी नहीं चल रहे थे। बीते साल तो उत्तर-पश्चिम से गर्म हवा भी कम आ रही थी। इस साल अभी से भीषण गर्मी की शुरुआत हो गई है। यहीं कारण है कि राज्य सरकार के राजस्व विभाग ने अप्रैल माह में ही लू का अलर्ट जारी कर रखा है। कलेक्टोरेट के राजस्व शाखा से प्रतिदिन की रिपोर्ट भी मांगी जा रही है। बढ़ती गर्मी को देखते हुए लगातार हालात पर नजर रखी जा रही है। वहां लोगों को परेशानी न हो इसका ध्यान रखा जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें