पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:धान की खड़ी फसल गिर गई, पानी में डूबने से बदरा व भूरा माहू का प्रकोप

नवागढ़/गाड़ामोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश व हवा के कारण उत्पादन पर पड़ेगा असर, किसानों को नुकसान

बीते दिनों ब्लॉक में चली तेज हवा व बारिश के चलते ज्यादातर किसानों के धान की खड़ी फसल गिर चुकी है। इससे धान की बालियां पानी में डूब चुकी है। इसके चलते किसानों को हुए नुकसान की तस्वीरें सामने आने लगी है। ब्लॉक के ग्राम गाड़ामोर निवासी लक्ष्मण यादव ने बताया कि महामाया धान में बालियां निकल कर तैयार हो चुकी थी, जिसे देखकर किसानों में उत्साह था। बारिश व तेज हवा ने किसानों के चेहरे पर मायूसी ला दी। पहले तो किसान धान के गिरने से परेशान थे, अब धान में बदरा व भूरा माहू के प्रकोप से परेशान हैं।
किसान राजकुमार डहरिया ने बताया कि 3 एकड़ में महामाया धान की फसल ली है, जो पूरी तरह गिरकर जमीन के बराबर हो गई है। लिहाजा नमी के चलते धान खराब होना शुरू हो चुका है, जो अच्छी उत्पादन की आस लगाए किसानों के लिए बुरी खबर है। धान के गिरे हुए पौधों को उठाने के लिए कृषि विभाग द्वारा सुझाए गए उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं। किसानों ने बताया कि गिरी हुई धान की फसल में पोटाश डालने का कोई मतलब नहीं है। वहीं स्टैकिंग कराना बेहद खर्चीला है। ऐसे में एकमात्र उपाय खेतफोरी ही है, जिसे किसान अमल में ला रहे हैं। हालांकि जानकारी मिलने के आधार पर भविष्य में धान गिरने के कारणों को दूर करने की बात ज्यादातर किसानों ने एक स्वर में कही।
मुआवजे की उठने लगी मांग: किसान नेता हरिकिशन कुर्रे ने धान के गिरने से किसानों को होने वाले नुकसान का मुआवजा मिलने की बात प्रमुखता से कही है। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत करने के बाद धान के पौधों में बालियां निकलती हैं, जिसे देखकर किसानों को खुशी होती है। ऐसे में तेज हवाएं व बारिश के कारण धान की फसलों को नुकसान पहुंचता है। इस नुकसान का उचित सर्वे कर किसानों को मुआवजा देना चाहिए, जिससे किसानों को कड़ी मेहनत का फल मिल सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें