बढ़ेगी ठंड:उत्तर पूर्व से हवा आने के कारण मौसम शुष्क

कवर्धाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर भारत से शुष्क व ठंडी हवा आना शुरू हो गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 3 दिन न्यूनतम व अधिकतम तापमान में गिरावट की संभावना है। इसके चलते छग के विभिन्न जिलों समेत कबीरधाम जिले में भी मौसम शुष्क रहेगा और रात में ठंड बढ़ेगी।

मौसम विभाग की मानें तो 8 दिसंबर बुधवार से तापमान में गिरावट आएगी। रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक निम्न दाब का क्षेत्र चक्रवाती तूफान जवाद का असर छत्तीसगढ़ में लगभग खत्म हो चुका है। प्रदेश में उत्तर पूर्व से हवा आने के कारण 7 दिसंबर को मौसम शुष्क रहा। कवर्धा की बात करें, तो यहां अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस रहा। आने वाले दिनों में तापमान में और भी गिरावट आएगी। उत्तर से आ रही शुष्क व ठंडी हवा के कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट का ट्रेंड प्रारंभ होने की अति संभावना है।

चिल्फीघाटी में फूल- पत्तियों पर गिरने लगी ओस
जिला मुख्यालय कवर्धा से करीब 50 किमी दूर चिल्फीघाटी में इन दिनों सर्दी बढ़ गई है। उत्तर से शुष्क व ठंडी हवाएं आ रही है, जिससे यहां रात का पारा सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस तक कम है। तापमान कम होने से ठंड बढ़ गई है। फूल- पत्तियों पर ओस गिरने लगी है। सुबह कोहरा छाने लगा है। सर्दी बढ़ने पर यहां ओस की बूंदें जमना शुरू हो जाएगी।

तापमान की यह स्थिरता कुछ समय के लिए रहेगी
मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 10 दिसंबर से रात के तापमान में कमी आएगी। यह कमी 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक हो सकती है। लेकिन तापमान की यह स्थिरता कुछ समय के लिए रहेगी। 14 से 16 दिसंबर के बीच तापमान में 2 से 3 डिग्री से बढ़ेगा। इसके बाद सर्दी फिर बढ़ेगी।

खबरें और भी हैं...