पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का असर:छग से एमपी की ओर चलने वाली सभी बसों के पहिए थमे, एमपी सरकार ने लगाई रोक

कवर्धा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्ग में लॉकडाउन लागू होने कारण कवर्धा से चलने वाली यात्री बस बंद

बढ़ते कोरोना संक्रमण का असर यात्री बस परिवहन में हुआ है। क्योंकि अब सरकार कोरोना को देखते हुए बस परिवहन पर रोक लगाना शुरू कर दिए हैं। बुधवार को एमपी के परिवहन विभाग ने छत्तीसगढ़ से आने-जाने वाले सभी यात्री बस पर रोक लगा दी है। इस कारण रायपुर व एमपी के जबलपुर से चलने वाली करीब 10 से अधिक बस बुधवार 7 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल तक बंद रहेगी। ये सभी बसें कवर्धा होकर गुजरती है।

वहीं दुर्ग में लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही कवर्धा से दुर्ग, गंडई, धमधा, परपोड़ी की ओर चलने वाली सभी यात्री बस कवर्धा में खड़ी है। बस मालिक संघ के जिला अध्यक्ष करन बंजारे ने बताया कि कोरोना के कारण लाॅकडाउन लागू होने से बस परिवहन पर असर पड़ा है। क्योंकि संबंधित जिले के प्रशासन ने यात्री बस पर रोक लगा दी है। वहीं एमपी में भी अब इंटर स्टेट बस भी नहीं चलेगी। वहीं बीते 15 दिन से कोरोना के संक्रमण बढ़ने के साथ ही बसों में यात्री भी कम मिल रहे थे। इस कारण कवर्धा से सीधे पुणे(महाराष्ट्र) चलने वाली एक मात्र बस को फिर से बंद कर दी गई है।

र्तमान में कवर्धा से बिलासपुर, रायपुर, राजनांदगांव व कोरबा के लिए बसें चल रहीं है। रायपुर में लॉकडाउन के कारण बस बंद हो सकती है : कवर्धा शहर से सबसे ज्यादा बसें रायपुर रूट पर चलती है। लेकिन बुधवार को रायपुर कलेक्टर ने 9 अप्रैल शाम 6 बजे से रायपुर में लॉकडाउन की घोषणा की है। ऐसे में अब कवर्धा से रायपुर रूट में चलने वाली यात्री बस पर संकट के बादल मंडरा रहे है। बस मालिक करन बंजारे ने बताया कि रायपुर रूट में करीब 15 से अधिक बसे चलते है। इसके साथ ही 5 एसी पर प्रतिदिन चल रहीं है। 9 अप्रैल से रायपुर में लॉकडाउन लागू होने से बस परिवहन पर असर पड़ेगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल 9 अप्रैल तक तो इस रूट पर बसें चलेगी। इसके बाद स्थिति देखते हुए बस चलाने का निर्णय लिया जाएगा। हालांकि बस परिवहन को लेकर सभी बस मालिक स्वतंत्र है। वे अपने अनुसार बस परिवहन कर सकते हैं।

कोरोना के केस बढ़े, मध्यप्रदेश बॉर्डर पर हो रही जांच
राज्य में पहले की तुलना में कोरोना के ज्यादा मामले मिल रहे हैं। मंगलवार रात 8 बजे राज्य मेडिकल बुलेटिन अनुसार पूरे राज्य में 9 हजार 921 कोरोना संक्रमित मिल हैं, जो अब तक का सबसे अधिक है। ऐसे में राज्य के बॉर्डर वाले जगहों में सीधे कोरोना सैंपल लिया जा रहा है। जिले में चिल्फी में भी चेकपोस्ट बनाकर जांच की जा रही हैं। इसके साथ ही चिल्फी के आगे एमपी के मोतीनाला में भी जांच की जा रही है। बुधवार को एमपी में महाराष्ट्र के बाद अब छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश के बीच यात्री बसों का संचालन छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थगित किया गया है। दरअसल, महाराष्ट्र के बाद अब मध्यप्रदेश से सटे छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना विस्फोट की स्थिति बनी हुई है। मध्यप्रदेश सरकार ने समीक्षा बैठक के दौरान यहां से परिवहन सेवाएं बंद की हैं।

शादी के लिए बस बुक करा लिए, अब कैंसिल कर रहे
अप्रैल माह में शादी के तीन शुभ मुहूर्त है। इसमें 22, 24, 30 अप्रैल शामिल है। इन तीन दिन के लिए करीब 50 से अधिक विवाह के लिए बस की बुकिंग एक माह पहले कराई गई है। लेकिन कोरोना के कारण प्रशासन ने मेहमानों की संख्या 50 तक ही निर्धारित की है। ऐसे में विवाह में बारात के लिए लड़के पक्ष की ओर से बुकिंग कैंसिल कराने बस मालिकों के पास पहुंच रहे है व एडवांस राशि की मांग भी कर रहेे। इस स्थिति में बस मालिक भी परेशान हैं। कई लोगों की राशि वापस किए हैं। कई लोग अभी भी कोरोना संक्रमण के कम होने का इंतजार कर रहे हैं। इसके अलावा छोटे-छोटे वाहन अब दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, बिलासपुर, बेमेतरा, रायपुर जैसे शहरों में बुकिंग लेने से कतरा रहे हैं। क्योंकि यहां संक्रमण के मामले ज्यादा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें