पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पक्षी उत्सव:तीन दिन तक जानेंगे पक्षियों का संसार

नवागढ़/संबलपुर/कुंरा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देश भर के पक्षी विज्ञानी देंगे दिलचस्प जानकारी

जिले के नवागढ़ ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम गिधवा-परसदा में रविवार 31 जनवरी से पक्षी उत्सव का आगाज हो जाएगा। तीन दिनों तक चलने वाले इस बर्ड फेस्टिवल में देश भर से आए पक्षी विज्ञानी अपने अनुभव साझा करेंगे और अपने ज्ञान से बर्ड वाचर्स को समृद्ध करेंगे। इस कार्यक्रम में शिरकत करने पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक के पक्षी विज्ञानी व बर्ड वाचर जुट रहे हैं। कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुए डीएफओ धम्मशील गणवीर ने बताया कि गिधवा-परसदा में होने वाला बर्ड फेस्टिवल अपने तरह का अनोखा बर्ड फेस्टिवल है। गिधवा-परसदा के बड़े सरोवरों में भी यह प्रवासी पक्षी जुटते हैं। इस धरोहर को सहेजने, इसके बारे में ज्ञान को साझा करने व इसे लेकर और भी जानने बर्ड फेस्टिवल मनाने का निर्णय लिया गया। आयोजन समिति के सदस्य राजू वर्मा ने बताया कि गिधवा-परसदा बर्ड वाचिंग की दृष्टि से उम्दा साइट है। अपनी इस धरोहर के बारे में नई पीढ़ी के लोग जानेंगे और इस संबंध में आने वाले बर्ड वाचर्स को भी अवगत कराएंगे तो उनके लिए भी आय का रास्ता खुलेगा।

प्रवासी पक्षियों के आगमन को प्रदेश में पहचान दिलाने का प्रयास
बेमेतरा जिले के नवागढ़ विधानसभा अंतर्गत आने वाले ग्राम परसदा में प्रदेश का पहला पक्षी महोत्सव मनाया जा रहा है। क्षेत्र में प्रवासी पक्षियों के आगमन को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह रहता है। स्थानीय विधायक व संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे लगातार क्षेत्र में प्रवासी पक्षी के आगमन को प्रदेश में पहचान दिलाने के प्रयास कर रहे थे। इसी उद्देश्य के लिए पक्षी महोत्सव की पहल की गई है। महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने संसदीय सचिव ग्राम परसदा पहुंचे, जहां उन्होंने अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से चर्चा की। कार्यक्रम को लेकर संसदीय सचिव ने कहा कि नवागढ़ विधानसभा के लिए गौरव की बात है कि उनके क्षेत्र में प्रदेश का पहला पक्षी महोत्सव होने जा रहा है, जिससे विधानसभा को एक नई पहचान मिलेगी और यहां के लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होंगे। 2 फरवरी को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी यहां आएंगे। इस दौरान रश्मि सिंह, विमल बैस, धर्मसील, यूके देवांगन, नैना कुर्रे, सुशील साहू, देवेंद्र साहू, अरमान साहू, विजय यादव, आरिफ बाठिया, प्रिंस देहरे, यश जायसवाल, राजकुमार यादव आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें