पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मंडे पॉजिटिव:माओवाद क्षेत्र के युवा भटकें नहीं इसलिए कबीरधाम पुलिस ने शिक्षा को बनाया अस्त्र, दिलवाई दसवीं-बारहवीं की ओपन परीक्षा, 32 में से 29 ने पाई सफलता

कवर्धा23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वनांचल में अभियान के माध्यम से पुलिस ने आदिवासी बच्चों की भी पढ़ाई में मदद की

जिले के वनांचल गांवों में पैठ बढ़ाने में लगे नक्सलियों के विस्तार अभियान को पुलिस ने अब शिक्षा के विस्तार जरिए पटखनी दी है। एमपी सीमा से लगे और जिले के भीतरी पहाड़ी गांवों में पुलिस ने युवाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए अभियान शुरू किया था। इस अभियान को अब सफलता मिली है। आदिवासी बच्चों को पुलिस ने पढ़ाई में मदद की। उन्हें 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए फॉर्म भरवाए। कोचिंग की व्यवस्था की, पुस्तक-कॉपी भी उपलब्ध करवाए। अब ओपन स्कूल की परीक्षा में 32 विद्यार्थियों में से 29 सफल हुए हैं। जिले के पूर्व एसपी डॉ. लाल उमेंद सिंह ने जिले के नक्सल प्रभावित व वनांचल क्षेत्र व मध्यप्रदेश से लगे बॉर्डर के गांवों में बैगा जनजाति व अन्य वर्गों के गरीब बच्चों को शिक्षा से दूर पाया। इसे देखते हुए सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से एक अभियान चलाकर इन बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा देने का जिम्मा उठाया। चंूकि इस स्थान में नक्सली संगठन अपनी विस्तार योजना के तहत अशिक्षा होने से पैठ बढ़ाने की कोशिश में लगे थे। 32 युवाओं को छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का फॉर्म भरवाया। वर्तमान एसपी केएल ध्रुव ने इन बच्चों की पढ़ाई को लेकर ध्यान दिया और सामुदायिक पुलिसिंग की पहल को आगे बढ़ाया।

परिणाम : 12वीं के सभी परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए
सितंबर 2018 से बोड़ला ब्लॉक के बोक्करखार, शंभुपीपर, महलीघाट, बोदा-47 के आसपास गांव में सामुदायिक पुलिसिंग के तहत कोचिंग की शुरुआत की गई। 10वीं-12वीं ओपन परीक्षा के शामिल होने वाले सभी बच्चों को एसपी कार्यालय में बुलाकर पुस्तक भी दिए गए। कक्षा-10वीं के ओपन परीक्षा में 15 और 12वीं में सभी17 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए।

80 प्रतिशत अंक से साथ उत्तीर्ण हुई लमियाबाई
कोरोनाकाल को देखते हुए इस बार ओपन स्कूल की परीक्षा असाइनमेंट पद्धति से ली गई। परीक्षा केन्द्र से असाइनमेंट दी गई व परीक्षार्थी ने घर में रहकर असाइनमेंट को पूरा किया। इसी परीक्षा के आधार पर इन बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। थाना तरेगांव जंगल अंतर्गत नक्सल प्रभावित क्षेत्र के ग्राम सोनतरा की लमियाबाई 12वीं में विज्ञान संकाय में 80 प्रतिशत अंक से सफल हुई हैं। थाना बोड़ला के नक्सल प्रभावित ग्राम कामाडबरी निवासी लोचनदास पिता श्यामदास ने जीव विज्ञान संकाय में 79 फीसदी अंक अर्जित किया है। कक्षा दसवीं में थाना तरेगांव के नक्सल प्रभावित क्षेत्र ग्राम गाड़ाघाट के सालिकराम बैगा, मनीराम बैगा, ग्राम लबदा के खूसतु सिंह, घनश्याम, डोंकेश ने क्रमश: 64, 60, 64, 61 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम श्रेणी में उर्त्तीण हुए। इस तरह से बच्चों में शिक्षा के प्रति विशेष रूचि बढ़ी और वे सफल होते गए।

100 से अधिक लोगों को नौकरी भी मिल चुकी
दो वर्षों में कबीरधाम पुलिस ने सामुदायिक पुलिसिंग में बेहतर काम किया। तत्कालीन एसपी डॉ. लाल उमेंद सिंह के दौर में कवर्धा के करपात्री ग्राउंड में करीब 1300 युवाओं को देशसेवा में जोड़ने पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले प्रशिक्षण दिया गया। कोतवाली थाना के पास ही नि:शुल्क फोर्स एकेडमी नाम से कोचिंग सेंटर प्रारंभ किया गया। दो वर्ष में करीब 100 से अधिक युवाओं को पुलिस समेत रक्षा से जुड़े क्षेत्रों में नौकरी मिली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें