पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सत्संग:सच्चा मित्र पारस पत्थर के समान, जिसके संपर्क मात्र से संवर सकता है जीवन: मोनु

कवर्धा3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जीव और ईश्वर में कोई भेद नहीं है। भक्त की भक्ति में इतनी शक्ति है कि वह भगवान को भी अपने बंधन में बांध सकता है। जीव का सच्चा साथी तो ईश्वर ही है। प्रभु के बिना जीव का कोई अस्तित्व नहीं।
मित्रता मानव जीवन का वरदान है। सच्चा मित्र पारस पत्थर के समान होता है। यदि सच्चा मित्र जीवन में मिल जाए तो उसके संपर्क में आकर तन, मन कंचन बन जाता है। इसलिए हर व्यक्ति को कम से कम एक सच्चा मित्र जरूर बनाना चाहिए। यह संदेश ग्राम जंगलपुर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा के सातवें दिन सुदामा चरित्र, अवधूत गीत, परीक्षित मोक्ष की कथा बताते हुए प्रवचनकर्ता आचार्य मोनु महाराज, इंदिरा नगर हथखोज, भिलाई ने दी।
प्रकृति से ही 24 गुरुओं का हुआ निर्माण: उन्होंने दत्तात्रेय के 24 गुरु का अवधूत इतिहास बताते हुए कहा कि गुरु तत्व रूप है। जो हमें ज्ञान मार्गी बनाकर प्रभु से साक्षात्कार कराए, वही गुरु है। प्रत्यक्ष रूप से गुरु ही भगवान हैं, जिसके शरण में जाकर जीव का उद्धार हो जाता है। आचार्य मोनु ने कहा कि दीक्षा के गुरु एक, लेकिन शिक्षा के गुरु अनेक होते हैं। अर्थात जहां से हमें जीवन जीने के लिए ज्ञान मिले वही हमारा गुरु है। इसलिए दत्तात्रेय महाराज ने प्रकृति से ही 24 गुरु का निर्माण किया। महाराज ने कहा कि काल का कोई स्वरूप नहीं होता। वह कब, कहां, कैसे और किसके जीवन में आएगा, इसे कोई नहीं जान पाया। इसलिए काल के आने के पहले राजा परीक्षित की तरह भगवद्भक्ति कर मुक्ति प्राप्त करना ही मानव जीवन का मूल उद्देश्य है। कथा विश्राम के बाद भगवान श्री विग्रह में तुलसी वर्षा और चढ़ोत्री का कार्यक्रम हुआ। बताया गया कि बुधवार की कथा में गीता सार भाव सुबह 10.30 से प्रारंभ होकर हवनादिक पूर्णाहुति के साथ कथा का विश्राम होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें