पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारियों की समीक्षा:कोरोना वैक्सीन के लिए सूची पोर्टल पर अपलोड

कवर्धा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले चरण में 6621 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जाएगा कोरोना का टीका

कोरोना नियंत्रण के लिए टीकाकरण किया जाना है। इसे लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी शुरु हो चुकी है। पहले चरण में 6621 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा । टीकाकरण शुरु होने से पहले तैयारियों की समीक्षा की गई। टीकाकरण के लिए राज्य स्तर के कोविड- 19 पोर्टल में सूची अपलोड कर दी गई है ।
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता समेत कुल 6621 हितग्राहियों और निजी अस्पताल के 556 हितग्राहियों के नाम पोर्टल में अपडेट हो गए हैं। निजी अस्पतालों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मचारी जिनका नाम टीकाकरण के लिए नामांकित नहीं हुआ है या किसी कारण से छूट गया है, वे 8 जनवरी तक सीएमएचओ ऑफिस में जानकारी देकर पोर्टल में अपडेट करा सकते हैं।
माइक्रो प्लान तैयार, टीकाकरण बूथ में तैनात रहेंगे 5 सदस्यीय दल : टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन ने माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है। कलेक्टर बताते हैं कि वैक्सीन के सुरक्षित स्टोर के लिए 24 कोल्ड चेन प्वाइंट बना है। 70 टीकाकरण स्थल बनाए गए हैं। प्रत्येक टीकाकरण बूथ में 5 सदस्यीय दल तैनात रहेंगे। 70 वैक्सीनेटर ऑफिसर और 140 वैक्सीनेशन ऑफिसर बनाए गए हैं। इसके अलावा 102 और 108 आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए टीकाकरण कंट्रोल रुम बनाया गया है, जिसका नंबर 8085145441 है।
3 केंद्रों में टीकाकरण का मॉक ड्रिल आज: कोरोना टीकाकरण के लिए शुक्रवार को मॉक ड्रिल किया जाएगा। स्वामी करपात्रीजी हायर सेकंडरी स्कूल कवर्धा, कन्या छात्रावास इंदौरी और बोड़ला में 3 स्थानों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास होगा। तीनों केंद्रों में 25- 25 हितग्राहियों को टीका लगाने का पूर्वाभ्यास करेंगे। इसे लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है।

बीएमओ ने टीकाकरण स्थलों का किया निरीक्षण
सहसपुर लोहारा. कोविड- 19 वैक्सिनेशन की संभावना को ध्यान में रखते हुए 6 टीकाकरण स्थल का चयन किया गया है । लोहारा ब्लॉक में प्रथम चरण के लिए 1107 सरकारी व प्राइवेट अस्पताल के 14 और 4 रिटायर्ड कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए गुरुवार को बीएमओ डॉ. संजय खरसन व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम ने टीकाकरण स्थलों और कोल्ड चैन प्वाइंट का निरीक्षण किया । मिडिल स्कूल भीमपुरी, मिडिल स्कूल रक्से, मिडिल स्कूल रणवीरपुर, हाईस्कूल उडि़या और हाईस्कूल लोहारा को टीकाकरण स्थल के रुप में चिह्नांकित किया गया है ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें