पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पीने का पानी नदी से लाना पड़ रहा:टूरा सेमरिया में ग्रामीण को नहीं मिल रही जरूरी सुविधाएं

नवागढ़22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी मोटर पंप में 6 वर्ष से खारा पानी आ रहा, सीसी रोड भी खराब हुआ

ग्राम पंचायत टूरा सेमरिया के ग्रामीण सड़क, नाली व पानी जैसी बुनियादी सुविधा से वंचित हैं। गांव में पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण ग्रामीणों को नदी का पानी पीना पड़ रहा है। गांव में 4 सरकारी मोटर पंप लगे हैं, जिसमें 6 साल से तीन मोटर पंप का पानी खारा आ रहा है। सिर्फ आंगनबाड़ी के पास लगे मोटर पंप ठीक है। फिर भी ग्रामीणों को पानी के लिए दूर तक जाना पड़ रहा है। गांव के निषाद पारा में मोटर पंप में पानी नहीं आ रहा। घर की महिला व बच्चे बर्तन लेकर हाफ नदी से पानी लाकर खाना बनाने व पीने का उपयोग करते हैं।

ग्रामीण लोचन ठाकुर ने बताया कि हैंडपंप में अगर फिल्टर मशीन लगा दिया जाए तो समस्या दूर हो जाएगी। पांच साल पहले दिल्ली की टीम पानी की जांच करने गांव पहुंची थी, लेकिन इसका कोई नतीजा सामने नहीं आया। वहीं टूरा सेमरिया और रामपुर के बीच हाफ नदी में स्टाफ डेम नहीं होने के कारण पानी बह जाता है, जिसके चलते गर्मी के दिनों में ग्रामीण को निस्तारी करने में समस्या होती है। पशुओं को पानी के लिए भटकना पड़ता है। ग्रामीणों ने नदी में एक स्टाफ डेम का निर्माण करने प्रशासन से मांग की है।

15 साल पहले बना सीसी रोड खराब हुआ
गांव में 15 साल पहले सीसी रोड का निर्माण कराया गया। लेकिन सीसी रोड के किनारे नाली निर्माण नहीं किया गया। ऐसे में घर का गंदा पानी इस सड़क पर बहने लगा। इससे सीसी रोड खराब हो गया। 500 आबादी वाले इस गांव में नाली और सीसी रोड निर्माण का जरूरत है। इसके साथ ग्राम तोरा से नवागढ़ मार्ग में 500 मीटर तक के सड़क को डामरीकरण नहीं किए जाने से बारिश के दिनों में परेशानी होती है। उपसरपंच दुपेंद्र बंजारे ने बताया कि स्थानीय विधायक को जनवरी में गांव की समस्या के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने नाली व सीसी रोड निर्माण कराने आश्वासन दिया। सर्वे नहीं हुआ है।

खबरें और भी हैं...