पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम अपडेट:बारिश के बाद हवा में 75% से ज्यादा नमी कोहरे से विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम

कवर्धा/ पंडरिया7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तेज बारिश और ओलावृष्टि से 2 दिन में 70 गिरा अधिकतम तापमान, शाम होते ही बढ़ी कंपकंपी

चक्रीय चक्रवात के असर से कबीरधाम जिले में पिछले दो दिन में तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई। बारिश के बाद हवा में नमी की मात्रा 75 प्रतिशत से ज्यादा होने पर कोहरा छाने लगा है। गुरुवार सुबह कवर्धा, पंडरिया समेत अन्य इलाकों में इतना घना कोहरा छाया कि 50 मीटर दूरी तक कुछ साफ नहीं दिखता था। वाहन चालक गाड़ी की हेडलाइट चालू कर धीरे- धीरे चल रहे थे। सुबह 8 बजे के बाद कोहरा छंटा, तब जाकर राहत महसूस हुई। इससे तापमान में गिरावट होने से ठंड असरदार हो गई है। पिछले 2 दिन में अधिकतम तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। 16 फरवरी को जहां दिन का तापमान 33 डिग्री पर था, वह बारिश और ओले गिरने के बाद गुरुवार को 26 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। वहीं न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस होने से रातें भी सर्द हो गई है। यूं तो बसंत ऋतु से गर्मी की शुरुआत मानी जाती है, लेकिन जिले में पिछले 4 साल में यह दूसरी बार है, जब बसंत ऋतु की शुरुआत में इस तरह बारिश और ओले गिरे। इससे पहले वर्ष 2018 में बसंत ऋतु लगने पर तेज बारिश के साथ ओले गिरे थे ।

नमी बढ़ने और ठंडी हवा चलने से बनता है कोहरा
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक जब हवा में नमी की मात्रा 75 प्रतिशत से ज्यादा हो जाए, तो कोहरा बनने की संभावना रहती है। नमी बढ़ने और ठंडी हवाएं चलने से वातावरण में मौजूद पानी के कणों का संघनन होता है। इससे कोहरे की परत बन जाती है।

आगे क्या... एक और पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय
रायपुर के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा बताते हैं कि मध्य महाराष्ट्र में हवा का चक्रवात है, जिसकी ऊंचाई 0.9 किलोमीटर है। इसमें पश्चिमी व दक्षिण दिशा से हवा का मिलन हो रहा है। इसके चलते ही मौसम में यह बदलाव हुआ है। गुरुवार को भी प्रदेश के उत्तर व पूर्व मध्य क्षेत्र में हल्की वर्षा हुई। इसके बाद भी शुक्रवार को कुछ क्षेत्रों में बदली छाए रहने की संभावना है। 19 फरवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जो एक बार फिर से उत्तरी छग के मौसम को प्रभावित कर सकता है। बताया गया कि इसकी तीव्रता के बारे में अभी अनुमान लगा पाना संभव नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें