पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना:बाहर संक्रमित हुए तब माना घर सबसे सुरक्षित, जिले में अब होम आइसोलेशन में 700 मरीज

कवर्धाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्पतालों पर भरोसा नहीं- बिना लक्षण और सिर्फ कोरोना से संक्रमित अधिकांश मरीजों ने ली सुविधा 300 बेड वाले महराजपुर के कोविड केयर सेंटर में अभी 165 मरीज भर्ती, सुरक्षा पर जोर

कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन के लिए शासन ने नियमों को शिथिल कर दिया है । बिना लक्षण वाले और ऐसे लोग जिन्हें कोई गंभीर बीमारी नहीं है, उनमें से अधिकांश ने इलाज के लिए होम आइसोलेशन ही मांग लिया है। हालात ऐसे हैं कि जिले में होम आइसोलेशन वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 700 तक पहुंच गई है, जबकि 6 दिन पहले तक यह 291 पर थी। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि बाहर निकलकर संक्रमित होने के बाद घर को कोरोना से बचने का सबसे सुरक्षित स्थान मान रहे हैं। कवर्धा शहरी क्षेत्र में ही 100 से अधिक मरीज घर पर ही रहकर कोरोना से लड़ रहे हैं। इन मरीजों को कोरोना के अलावा कोई दूसरी गंभीर बीमारी नहीं है या फिर कोरोना के गंभीर लक्षण नहीं हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति दी है। ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन ही चुन रहे हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि कोविड केयर सेंटर में अच्छे से देखभाल नहीं होगी। विपरीत इसके घरों में रहकर वे जल्दी ठीक हो सकेंगे। होम आइसोलेशन में रहने से मानसिक तौर पर भी मरीज मजबूत होते हैं। इससे आत्मविश्वास बढ़ता है।

गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों को अनुमति नहीं
होम आइसोलेशन को लेकर गाइडलाइन तय है । जिन मरीजों में कोरोना के गंभीर लक्षण हैं या पूर्व में किसी अन्य बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं दी जा रही है। खासतौर से बुजुर्गों के मामले में ज्यादा पड़ताल की जाती है। सीएमएचओ डॉ. एसके तिवारी का कहना है कि कोविड सेंटर के कंट्रोल रुम से होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की मॉनिटरिंग की जाती है। किसी भी तरह की परेशानी होने पर क्विक रिस्पांस टीम घर पहुंचकर जांच करती है। पूरा एहतियात बरतते हैं।

जांच के प्रकार व कुल मरीज
आरटीपीसीआर - 12915
पॉजिटिव - 709
प्रतिशत - 5.48%
ट्र-नॉट - 384
पॉजिटिव - 78
प्रतिशत - 20.31%
रैपिड एंटीजन - 12672
पॉजिटिव - 632
प्रतिशत - 4.98%
(16 सितंबर शाम 7 बजे तक की रिपोर्ट।)

कोविड केयर सेंटर में 45 फीसदी बेड खाली : कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए कन्या शिक्षा परिसर महराजपुर को कोविड केयर सेंटर के रुप में डेवलप किया गया है। 300 बेड वाले इस केयर सेंटर में अभी 165 मरीज भर्ती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें