आदेश / ओडिशा में स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक व धार्मिक स्थल 30 जून तक नहीं खुलेंगे

X

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:00 AM IST

खरियार रोड. ओडिशा में स्कूल-कालेज समेत तमाम शिक्षण संस्थान 31 जुलाई तक तथा सिनेमा, मॉल, जिम समेत तमाम धार्मिक स्थल 30 जून तक नहीं खोले जाएंगे। इसके अलावा शाम 7 से सुबह सात बजे तक का 12 घंटे का कर्फ्यू भी जारी रहेगा। 30 जून तक किसी भी प्रकार के धार्मिक, सामाजिक, राजनैतिक आयोजनों पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेगा। 
अनलॉक-1 में केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के बाद सोमवार को प्रदेश सरकार की अपनी नई गाइडलाइन के बारे में मुख्य शासन सचिव असित त्रिपाठी ने भुवनेश्वर मे आयोजित लाइव प्रेस कांफ्रेंस में उक्त जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोविड के बढ़ते मामलों के कारण जून के महिना में ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। राज्य के तटीय 9 जिलों समेत 11 जिलों में शनिवार व रविवार को हफ्ते में दो दिन शटडाउन भी घोषित किया गया है जिसमें मेडिकल आदि की अति आवश्यक सेवा को छोड़ कर सभी बाजार, दुकानें व आफिस बंद रहेंगे। इन 11 जिलों में 30 जून तक उक्त व्यवस्था रहेगी। 
इसके अलावा अनलॉक-1 की विस्तृत गाइडलाइन सोमवार शाम तक सभी को उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में रविवार तक दूसरे राज्यों में रह रहे 4 लाख 26 हजार 504 प्रवासी विभिन्न साधनों से राज्य में पहुंचे हैं। अब ट्रेनें, बस, हवाई यात्रा आदि शुरू होने से प्रवासियों की तादाद राज्य में और बढ़ेगी जिसके साथ ही संक्रमितों की तादाद भी बढ़ने की आशंका है। इसे रोकने के लिए ही राज्य सरकार ने उक्त निर्णय किए हैं। उन्होंने कोविड-19 का ताजा आकड़ा देते हुए बताया कि प्रदेश में अभी संक्रमितों की संख्या 2104 पहुंची है जिसमें से 1126 ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब तक मिले संक्रमितों में से 95 प्रतिशत क्वारेंटाइन सेंटरों से हैं। प्रदेश में मास्क न पहनने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर और कड़ा प्रावधान किया गया है। पहले दो बार पकड़े जाने पर उल्लंघन करने वाले को 500-500 रुपए और तीसरी बार पकड़े जाने पर 1000 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। प्रेस कांफ्रेंस में डीजीपी अभय ने कहा कि मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करने के लिए जन जागरुकता करने के बाद अब एक्शन लिया जाएगा। मास्क, दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग, नाइट कर्फ्यू को कड़ाई से लागू किया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना