पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अब सुपर एक्टिव मोड पर:आरटीपीसीआर में भी पकड़ में नहीं आ रहा, सीटी स्कैन जरूरी

खरोरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 दिनों में तीन गुना हो रहे मरीज, 35 लोग ऐसे जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव जबकि सीटी स्कैन में लंग्स इंफेक्शन सामने आया

क्षेत्र में कोरोना सुपर एक्टिव मोड पर पहुंच गया है। आरटीपीसीआर टेस्ट में भी इस बार कोरोना वायरस पकड़ में नही आ रहा है क्योंकि 80% केस ए-सिम्प्टोमैटिक हैं। सिटी स्कैन कराने पर फेफड़ों का संक्रमण पकड़ में आ रहा है। इस बार कोरोना मरीज 10 दिनों में तीन गुना हो रहे हैं। खरोरा परिक्षेत्र में 35 लोग ऐसे हैं जिनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है जबकि सीटी स्कैन में लंग्स इंफेक्शन सामने आया है।

यानी मरीज को कोरोना तो है पर रिपोर्ट में वह सामने नहीं आ पा रहा है। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर आशीष सिन्हा ने बताया कि जब आपको थोड़ी सी भी खराश महसूस हो या कुछ लगे तो कोरोना टेस्ट के साथ सीटी स्कैन भी जरूर कराएं। जितना भी हो सके मास्क का उपयोग करें।

3 माह में 70 मरीज मिले थे, अब 10 दिन में 224
10 दिन पहले यानी 27 मार्च तक खरोरा क्षेत्र में जनवरी, फरवरी, मार्च के 27 दिन को मिलाकर 70 कोरोना संक्रमित हुए थे वहीं 10 दिनों में यह आंकड़ा 224 के पार पहुंच गया है। क्षेत्र में अभी तक कोरोना से 7 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे बड़ी चिंता की बात यह है कि कोरोना की दूसरी लहर में आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आ रही है। क्षेत्र में लगभग 80 प्रतिशत केस ए-सिम्प्टोमैटिक है, कई लोगों में गले में सामान्य खराश, हाथ-पैर में में दर्द के लक्षण हैं। यानी ए-सिम्प्टोमैटिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति ही सबसे ज्यादा कोरोना फैला रहा है।

कोरोना टेस्ट के साथ सीटी स्कैन जरूर कराएं
डॉ. अशोक त्रिपाठी ने बताया कि जब आपको बुख़ार आता है तो आप पेरासिटामॉल की टैबलेट ले लेते है‌, इससे बुख़ार तो ठीक हो जाता है। हो सकता है आपको कोरोना हो जिससे उस समय तो आपकी तबीयत ठीक हो जाती है लेकिन इनफेक्शन नाक के बाद गले से होकर छाती में चला जाता है इसलिए आरटीपीसीआर या एंटीजेन टेस्ट में भी बहुत से लोग निगेटिव रहते हैं पर वह व्यक्ति कोरोना संक्रमित भी हो सकता है इसलिए कोरोना टेस्ट कराने के साथ सीटी स्कैन जरूर कराएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें