पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गड़बड़ी:एक व्यक्ति को 16 पौव्वा का नियम, इसी से गांवों में हो रही अवैध शराब की बिक्री

खरोरा8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पुलिस भी स्वीकारी कि इसी नियम से अवैध बिक्री हो रही, 2 माह में 35 पर कार्रवाई

आबकारी नियम के तहत एक व्यक्ति एक समय में 16 पौव्वा शराब खरीद सकता है। इसी नियम की आड़ में खरोरा क्षेत्र में अवैध शराब अब बेरोकटोक बिक रही है। शराब कोचिए एक दिन में कई बार दुकान से 16-16 पौव्वा शराब खरीद रहे। इसकी जानकारी आबकारी विभाग भी नहीं रख रहा, इसके चलते गांव-गांव में अवैध शराब बिक रही है। नतीजा यह निकल रहा है कि लोग जमकर नशा कर रहे हैं, जिससे कई परिवार टूट रहे हैं तो वाहन दुर्घटनाएं भी बढ़ रही हैं। थाना प्रभारी नितेश सिंह ठाकुर ने बताया कि 16 पौव्वा वाले नियम का फायदा उठाकर कोचिये शराब बिक्री कर रहे हैं। इसी से नशे के आदी लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। हमने पिछले 2 महीनों में 35 अवैध शराब के कोचियों पर कार्रवाई की है । शराब की दुकानों में धड़ल्ले से बिक रही शराब को देख पुलिस कोचियों के सामने लाचार है। पुलिस को यह जानकारी होने के बाद भी अवैध शराब का कारोबार करने वाले कोचियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक गांव-गांव में शराब बिक्री से आए दिन होने वाली वाहन दुर्घटनाएं यह साबित कर रही हैं कि 90 प्रतिशत वाहन चालक नशे की हालत में मिले हैं।

शराब के कारण टूट रहे कई परिवार
कनकी क्षेत्र में रहने वाले जुगनी बाई की मानें तो शराब के कारण उसके पुत्र की लीवर खराब होने के कारण मृत्यु हो गई। कलसिया बाई की मानें तो शराब के कारण उसका सब कुछ समाप्त हो गया। ऐसे ही न जाने कितने परिवार हैं जिनके पति रोजाना शराब पीकर घर में मारपीट करते हैं। कई परिवार तो ऐसे हैं जिनके पति शराब के कारण अपने कार्य पर भी नहीं जा रहे हैं। इस कारण इन परिवारों के भरण पोषण के लिए महिलाएं दूसरों के घर गृहकार्य कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रही हैं।

एक असर ये भी... शराब दुकानों में भीड़ खत्म
कोचियों से घर-घर शराब पहुंचने से खरोरा शराब दुकान में जहां हमेशा भीड़ रहती थी वहां अब सिर्फ सुबह 9 से 11 व शाम 7 से 9 बजे तक ही भीड़ जुटती है। इस भीड़ में भी अधिकांश कोचिये ही शराब खरीदने पहुंचते हैं।

इन स्थानों पर खुले आम बिक रही है अवैध शराब
खरोरा क्षेत्र के कनकी, परसदा, मुड़पार, असोन्दा, नायकताड़, मोहरेंगा, बिठिया, कोसरंगी समेत दर्जनों गावों में अवैध शराब बिक्री हो रही है। इतना ही नहीं गांवों में शराब की छोटी-छोटी अवैध दुकानें खुलवाकर बिक्री कराई जा रही। कहीं-कहीं तो अवैध रूप से अहाते बनाकर और वहीं बैठाकर शराब पिलवाने की दौर चल रहा है।

जल्द होगी कार्रवाई: आबकारी आयुक्त
जनपद सदस्य शेखर यादव ने कहा कि अवैध शराब विक्रेताओं पर जहां पुलिस विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है, वहीं आबकारी विभाग द्वारा कहीं भी किसी प्रकार की कार्रवाई नही की जा रही है। इस मामले में आबकारी आयुक्त अरविंद पाटले ने कहा कि अवैध शराब विक्रेताओं पर जल्द कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser