कार्यक्रम:राज्यस्तरीय प्रगतिशील कृषक सम्मेलन में कोंडागांव के 6 किसान हुए सम्मानित

कोंडागांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्यस्तर पर कृषि एवं संबंधित क्षेत्र के उन्नत एवं प्रगतिशील कृषकों व स्वसहायता समूहों का सम्मेलन व सम्मान समारोह रायपुर में 6 दिसम्बर को आयोजित किया गया। इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिले के 6 किसानों मगेदा के सुकालू और बुधसन, उटेंडा के दसरू और प्रदीप, भतवा के सुकलाल, खरगांव के विजय कुमार मंडावी का सम्मान किया।

समारोह में सम्मानित किसान विजय मंडावी ने बताया कि वे पूर्व में अपने कुल तीन एकड़ की कृषि भूमि में वर्षा आधारित धान की खेती करते थे, पर अब कृषि विभाग द्वारा उनके खेत के पास तरईबेड़ा नाले पर चेक डैम का निर्माण जब से किया है तब से सालभर खरीफ और रबी फसल लेने की सुविधा मिल रही है। जिससे उनके धान के उपज में 15 से 17 क्विंटल की वृद्धि हुई।

साथ ही साग-भाजी एवं रबी फसल के रूप में मक्का की खेती करने पर उन्हें अतिरिक्त आय के रूप में 35 हजार की आमदनी भी हुई और अब इसी चैक डैम की बदौलत अन्य कृषकों ने भी अपने खेती को द्विफसली बनाकर प्रगतिशील कृषक का दर्जा हासिल कर चुके हैं। इस सम्मान समारोह में जिला प्रशासन की ओर से कृषकों के अलावा डिप्टी कलेक्टर भरत ध्रुव, सहायक संचालक कृषि रामेश्वर पुजारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मंगलराम नेताम मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...