पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना बेकाबू:वैक्सीन लगवा चुके आईएएस और आईएफएस संक्रमित, 294 नए केस मिले, महिला की मौत

काेरबा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कटघाेरा में पदस्थ हैं दाेनाें अधिकारी, बीएमओ ने कहा- 15 दिन बाद बनती है इम्युनिटी

जिले में 294 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। वहीं कोरोना संक्रमित 56 साल की महिला ने सोमवार रात बिलासपुर के हॉस्पिटल में दम तोड़ दिया। वह रामपुर वार्ड में रहती थी। उन्हें शुगर और अन्य बीमारी भी थी। जिले में कोरोना से यह 139वीं आैर वहीं एक महीने में 10वीं मौत है।

मंगलवार को मिले संक्रमितों में कटघाेरा में पदस्थ आईएएस अभिषेक शर्मा व आईएफएस शमा फारूखी भी संक्रमित हो गए। अभिषेक प्रशिक्षण अवधि में कटघाेरा एसडीएम का प्रभार संभाल रहे हैं। इन्हाेंने कुछ दिन पहले वैक्सीन का सेकंड डाेज लगवाया था। वहीं शमा कटघाेरा डीएफओ है, जिन्हें वैक्सीन का एक डाेज लगा है। काेराेना का लक्षण दिखने पर उन्हाेंने टेस्ट कराया था। दाेनाें की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने पर हड़कंप मच गया है। दूसरी ओर काेरबा ब्लाॅक के लेमरू के पास हरदीमहुआ गांव के 58 साल का पहाड़ी काेरवा संक्रमित मिला है।

साेमवार काे वह सर्दी-खांसी हाेने पर इलाज कराने नजदीकी अस्पताल पहुंचा था। लक्षण हाेने पर उसका काेराेना टेस्ट किया गया। इसमें रिपोर्ट पाॅजिटिव आई। मंगलवार काे स्वास्थ्य कर्मी भारती यादव ने उसके घर पहुंचकर उसे हाेम आइसोलेट करने के साथ दवाई उपलब्ध कराई। पहाड़ी काेरवा से उसकी ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी ली ताे उसने बताया कि वह प्रतिदिन घर से जंगल में बकरी चराने जाता था। इसके अलावा कहीं और नहीं गया।

जंगल में बकरी चराने वाला भी हुआ संक्रमित

पसान, दीपका और दर्री में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बने, दुकानें पूरी तरह बंद
पसान क्षेत्र के कर्री के वार्ड-3 में एक परिवार के 5 लाेग संक्रमित मिले हैं। पोड़ी उपरोड़ा एसडीएम संजय मरकाम ने वहां कंटेनमेंट जोन घोषित किया। दीपका के दो क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया है। वार्ड नंबर 16 में एमडी ब्लाॅक में कुल 20 लोग संक्रमित मिले हैं। दर्री के कृष्णा विहार में एक ही परिवार के 5 लाेगाें के संक्रमित मिलने से काॅलाेनी काे कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इन क्षेत्र में दुकान, आॅफिस व व्यवसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहेंगे।

3 पुड़िया में काेराेना ठीक हाेने का भ्रामक मैसेज वायरल, अपील- सतर्क रहें
शहर के एक सेवाभावी व्यवसायी अाैर विभिन्न संगठन से जुड़े गाेपाल भाई पटेल के नाम से साेशल मीडिया में भ्रामक मैसेज वायरल हाे गया। इसमें उनके पास मिलने वाले आयुर्वेदिक औषधि की 3 पुड़िया से काेराेना ठीक हाेेने का उल्लेख था, जिसे देखकर कई लाेग उनके पास दवाई लेने पहुंच गए। तब गाेपाल भाई पटेल काे इसका पता चला। उन्हाेंने भ्रामक मैसेज की जानकारी देते हुए सतर्क रहने की अपील लाेगाें से की।

होम आइसोलेशन शर्तों के उल्लंघन पर होगी एफआईआर
सशर्त कोरोना संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की पात्रता दी जा रही है। परिवार के सदस्यों को भी नियमों का पालन करना होगा। इसके उल्लंघन पर एफआईआर की कार्रवाई की जाएगी। कोरोना संक्रमित व्यक्ति व उनके परिवार के सदस्य होम आइसोलेशन अवधि में 14 दिनों तक अपने घर से बाहर नहींं निकलेंगे और न ही बाहर से कोई अन्य व्यक्ति उनके घर आएगा।

काॅलाेनियाें में ज्यादा केस हाॅट स्पाॅट अब बढ़ने लगे
मंगलवार काे मिले 294 संक्रमित मरीजाें में सबसे अधिक काेरबा के शहरी क्षेत्र से 119 मरीज हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र से 15, कटघाेरा के शहरी क्षेत्र से 89 अाैर ग्रामीण क्षेत्र से 36, करतला से 19, पाली से 14 अाैर पाेड़ी-उपराेड़ा से 2 मरीज मिले हैं। काेरबा शहरी क्षेत्र में स्थित काेसाबाड़ी, सीएसइर्बी काॅलाेनी, बालकाेनगर, ट्रांसपाेटर्नगर समेत अन्य रिहायशी काॅलाेनियाें में ज्यादा संक्रमित केस मिले हैं। इससे शहर के ये क्षेत्र हाॅट स्पाॅट बनने की अाेर बढ़ रहे हैं।

सेकंड डाेज के 15 दिन तक संक्रमण का खतरा
कटघाेरा बीएमओ डाॅ. रुद्रपाल सिंह कंवर ने दोनों अधिकारियों के वैक्सीन लगवाने के बाद भी काेराेना पाॅजिटिव हाेने के संबंध में पूछने पर कहा कि सेकंड डाेज लगने के 15 दिन तक संक्रमण का खतरा रहता है। 15 दिन बाद ही काेराेना संक्रमण से बचाने इम्युनिटी डेवलप हाेती है। इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद भी काेविड प्राेटाेकाॅल का पालन करने का गाइड लाइन है। दाेनाें अधिकारियाें के काेराेना पाॅजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उन्हें हाेम आइसोलेट किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें