पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:बागडोंगरी में घटिया बीज से फसल खराब, उपभोक्ता फोरम में जाएंगे किसान

लखनपुरी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र के कई गांव के किसान बायर बीज कंपनी के घटिया बीजों के कारण समय से पहले धान की फसल आने को लेकर परेशान हैं। इस कंपनी के बीज में कई पौधों में बाली आ चुकी हैं, वहीं कइयों में अब तक बालियां ही नहीं आई है। कुछ पौधों की बालियां पक गई है। ऐसे में किसान फसल को लेकर चिंतित हैं। ऐसी स्थिति में किसान असमंजस में हैं कि फसल को लेकर क्या करें।

ग्राम बागडोंगरी के किसान मानोहर साहू ने बताया लखनपुरी के एक बीज विक्रेता से उन्होंने बुलंद बाया सीड कंपनी हैदराबाद का धान बीज 13 जून व 14 जून को 12 पैकेट खरीदा था। इसे ढाई एकड़ धनहा खेत में लगाया है। बीज खरीदते समय विक्रेता ने किसान को बताया था यह 125 से 130 की अवधि में तैयार होगा, लेकिन यह समय से पहले 100 दिन के पहले ही पक कर तैयार हो गई, जिसे पानी भरे खेत में काटना मुश्किल हो गया है।

धान की बालिया मुड़कर गिरने लगी है, जिससे पूरा नुकसान हो गया। इसी तरह चारामा के कृषि केंद्र से बायर कंपनी का 8433 धान बीज खरीदा जो घटिया व फर्जी बीज निकला। इसमें अभी आधे पौधे में बालिया आ रही है, तो आधे पौधे हरे भरे हैं। आधे पौधे में फसल पक गई है। किसान ने बताया यदि ये बीज असली होते तो ऐसी स्थिति नहीं होती।

पीडित किसान ने अपने क्षेत्र के कृषि अधिकारी को अवगत करा दिया है। बुलंद कंपनी से उन्होंने बात किया तो गोल मोल जवाब देते रहे। इसके चलते अब पीडि़त किसान उपभोक्ता फोरम जाने की तैयारी कर रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें