पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेबिनार:ऑनलाइन जुटे 428 प्रतिभागियों ने कैंसर को लेकर रखी अपनी बात

महासमुंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माता कर्मा कन्या महाविद्यालय में वेबिनार का किया आयोजन

राष्ट्रीय सेवा योजना एवं यूथ रेडक्रॉस इकाई ने माता कर्मा कन्या महाविद्यालय व संजीवनी लाइफ बीऑन कैंसर, मुंबई के संयुक्त तत्वावधान में कैंसर जागरुकता पर एक दिवसीय वेबिनार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में शामिल होने 428 प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। कार्यक्रम में संजीवनी ट्रस्ट की सीनियर एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम ऑफिसर अर्पिता चक्रवर्ती ने कैंसर के लक्षण निदान एवं इलाज की जानकारी सभी के साथ साझा की। अर्पिता ने बताया कि आधुनिक युग में बदलती दिनचर्या एवं जीवन शैली के कारण कैंसर केस दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। इसका एक प्रमुख कारण पर्यावरण प्रदूषण प्लास्टिक का बहुत अधिक उपयोग कृषि क्षेत्रों में अंधाधुन पेस्टिसाइड एवं रसायनिक का उपयोग है। कैंसर के कारण हमारे शरीर की कोशिकाएं उत्परिवर्तन अथवा रसायनिक प्रभाव के कारण अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती है तथा वे शरीर के दूसरे अंगों को दबाव डालती हैं। उन्होंने कहा कि यदि कैंसर का शुरुआती दौर में पता चल जाता है तो चिकित्सा क्षेत्र नवीन खोजों जैसे कीमोथैरेपी रेडियोथैरेपी के परिणाम स्वरूप कैंसर का इलाज संभव है। स्वस्थ संतुलित भोजन स्ट्रेस मैनेजमेंट स्वस्थ दिनचर्या एवं योग हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। लिहाजा आवश्यकता है कि हम अपने समाज एवं युवाओं को इसके लिए जागरूक करें। कार्यक्रम का संचालन संजीवनी ट्रस्ट की प्रोग्राम इंटर्न एनसी पॉल ने किया। साथ ही संजीवनी इंटर्नशिप प्रोग्राम के साथ महासमुंद के स्वयंसेवकों को जोड़ने के लिए प्रेरित किया। महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ सरस्वती वर्मा ने ऑनलाइन कैंसर जागरुकता किवज का आयोजन एवं विजेताओं के नाम घोषित किए।

जानिए, क्या है इस संस्था के काम और उद्देश्य
संजीवनी लाइफ बियोंड कैंसर एक गैर लाभकारी लोक सेवा ट्रस्ट है, जिसका उद्देश्य गरीब निम्न तबके के कैंसर पीड़ितों के लिए इलाज की व्यवस्था करना है। साथ ही कैंसर सरवाइवर्स को स्किल डेवलपमेंट के जरिए उनके स्वास्थ अनुरूप रोजगार से जोड़ना और समाज में जागरुकता फैलाना है। इसकी संस्थापक कैंसर सरवाइवर रूबी आहलूवालिया है, जिन्होंने टाटा मेमोरियल कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट मुंबई में अपने इलाज के दौरान दूसरे निम्न व मध्यम वर्गीय कैंसर पीड़ितों के मदद के लिए इस ट्रस्ट को 2012 में बनाया। यह ट्रस्ट देश के 10 राज्यों में 14 सुपर स्पेशलिटी कैंसर हॉस्पिटल एवं 100 से अधिक स्वयंसेवकों एवं इंटर्न्स की सहायता से पिछले 8 सालों में ढाई लाख से अधिक पेशेंट्स की मदद कर चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें