पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मानसून:44 दिन में हुई सीजन की 48 फीसदी बारिश, 20 दिन पहले ही जुलाई का आंकड़ा पूरा

महासमुंद10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

समय से पहले मानसून आने और लगातार बनने वाले सिस्टम के कारण इस साल अच्छी बारिश हो रही है। सोमवार और मंगलवार को भी जिले में तेज बारिश दर्ज की गई। जिले में अब तक 585 मिमी बारिश हो चुकी है, जो बारिश सीजन का 48 फीसदी है। यही नहीं 20 दिन पहले ही जुलाई के सीजन की बारिश का आंकड़ा पूरा हो गया है।  अमूमन जिले में जुलाई तक की स्थिति में औसतन 474 मिमी के आसपास बारिश होती है। पर अब तक अगस्त के पहले सप्ताह तक की बारिश जिले में हो चुकी है। अभी तक 44 दिन में इस सीजन की 48 फीसदी बरिश हो चुकी है। कृषि विज्ञान केंद्र महासमुंद के मौसम विज्ञानी दीपांशु मुखर्जी ने बताया कि इस साल अच्छी वर्षा की उम्मीद है। 

जिले में सर्वाधिक 720 मिमी बारिश बागबाहरा में 
अब तक हुई बारिश पर नजर डालें तो जिले के पांचों ब्लॉक में से सर्वाधिक बारिश बागबाहरा विकासखंड में हुई है। यहां अब तक 720 मिमी बारिश हुई है।जिले में सबसे कम बारिश पिथौरा ब्लॉक में दर्ज की गई है। यहां अब तक 368 मिमी बारिश हुई है। महासमुंद में अब तक 466, सरायपाली में 679 और बसना ब्लॉक में 691 मिमी बारिश हो चुकी है। 

जिले में 70 फीसदी बोनी का काम पूरा
इधर, अच्छी बारिश के कारण जिले में बोनी कार्य में तेजी आई है। अब तक 70 फीसदी से अधिक बोनी हो चुकी है। कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल जिले में तकरीबन 2.66 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बोनी का लक्ष्य रखा गया है। अब तक जिले में 1.87 लाख हेक्टेयर में धान, मक्का, दलहन और तिलहन फसलों की बुआई पूरी हो चुकी है। इसी तरह जिले में किसानों को 61350 क्विंटल प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया, जिसमें से 73110 क्विंटल बीज वितरित किया जा चुका है। साथ ही 51538 मिट्रिक टन खाद का वितरण किया गया है।

जानिए, अभी क्या बना है सिस्टम
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पश्चिमी बिहार और दूसरा घेरा दक्षिण पूर्व बिहार के ऊपर में स्थित है। एक चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर 2.1 किमी से 5.8 किमी के बीच स्थित है। इसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर 15 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अभी तक जिले में जैसी बारिश हुई है उससे आगे भी अच्छी बारिश होने का अनुमान है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें