पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:जीवन में विज्ञान विषय पर बनाए जाएंगे 5 प्रोजेक्ट

महासमुंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय बाल कांग्रेस के लिए शिक्षकों की हुई ऑनलाइन कार्यशाला

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की रूपरेखा को लेकर शिक्षकों की जिला स्तरीय ऑनलाइन कार्यशाला आयोजित की गई थी । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी राबर्ट मिंज थे। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम बच्चों का जिज्ञासा उत्पन्न, रचनात्मक को उजागर करने एवं उनकी कल्पना को साकार करने का अवसर प्रदान करती है।
28 वीं बाल विज्ञान कांग्रेस 2020 के लिए वर्चुअल माध्यम से कार्यशाला का आयोजन किया गया। शिक्षक हेमेंद्र आचार्य ने पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बताया। विज्ञान परिषद के जिला समन्यवय जगदीश सिंह ने बताया कि इस साल का मुख्य विषय सतत जीवन में विज्ञान है इसके लिए हमें विज्ञान ही नहीं हर क्षेत्र में सतत विकास के पुष्प चक्र को समझना होगा जो उस पर आधारित है, जो प्रयोगशाला एवं वैज्ञानिक संस्थाओं से उत्पन्न न होकर समाज के लिए लाभदायक सिद्ध होता है हमें प्रौद्योगिकी से समाज को जोड़ने के लिए दीर्घकालीन सोच का विकास करना होगा ।
बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए पात्रता : जिला शैक्षिक समन्वयक कौशल चंद्राकर ने बताया कि समूह में अधिकतम दो बच्चे रहेंगे। कनिष्ठ वर्ग के लिए 10 से 14 वर्ष एवं वरिष्ठ वर्ग में 14 से 17 वर्ष के बाल वैज्ञानिक भाग ले सकते हैं। इसका आयोजन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से किया जाना है। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए इसका प्रेजेंटेशन भी ऑनलाइन किया जाना है l जिला स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 15 दिसंबर 2020 तक किया जाएगा l

प्रोजेक्ट तैयार करने जिला समन्वयक ने दी जानकारी
समन्यवयक ने 5 उप विषयों पर प्रोजेक्ट बनाने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्य विषय के अंतर्गत 5 विषयों पर बाल विज्ञान प्रोजेक्ट बना सकते हैं । इसमें स्वस्थ जीवन के लिए परितंत्र, सतत जीवन के उचित प्रौद्योगिकी, सतत जीवन के लिए सामाजिक नवाचार, सतत जीवन के लिए निरूपण विकास एवं योजना बनाना एवं सतत जीवन के लिए पारंपरिक प्रणाली शामिल है। इस विषय पर आसपास के समस्याओं को बचाओ द्वारा अवलोकन अध्ययन किया जाएगा एवं तर्कपूर्ण हल करते हुए परियोजना बनाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser