नई व्यवस्था / सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में दूरी के आधार पर मिलेगा प्रवेश

Admission to government English medium school will be given on the basis of distance
X
Admission to government English medium school will be given on the basis of distance

  • पहली से 12वीं तक 40-40 सीट, अधिक आवेदन पर होगी लॉटरी

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

महासमुंद. शहर के नयापारा स्थित सरकारी अंग्रेजी माध्यम की स्कूल में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि मंगलवार को खत्म हो गई। स्कूल में कक्षा पहली से 12 वीं तक प्रवेश लिया जा रहा है। 432 आवेदन मंगलवार शाम तक प्राप्त हुए है। सरकारी अंग्रेजी स्कूल में पढ़ने के लिए बच्चों और पालकों में उत्साह है। सीटों से अधिक आवेदन मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन सीट से कम आवेदन आए। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अंग्रेजी माध्यम हाई स्कूल की प्राचार्य अमी रूफस ने बताया कि अधिक आवेदन आने पर तीन केटिगिरी निर्धारित किया गया है। स्कूल से दूरी के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके बावजूद यदि किसी कक्षा के लिए आवेदन की संख्या अधिक होगी तो लॉटरी पद्वति से प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सर्व प्रथम प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी होगी। उन्होंने बताया कि शिक्षकों की पदस्थापना की जा चुकी है। 13 शिक्षक अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में आए हैं। पहली से 12 तक अंग्रेजी माध्यम से यहां पढ़ाई होगी। यह पहला सत्र है, जिसमें अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी। 

पहली से पांचवी के लिए दूरी एक किमी
स्क्रूटनी के बाद यदि अधिक फार्म होंगे तो कक्षा पहली से पांचवी तक प्रवेश के लिए स्कूल से एक किलोमीटर की दूरी तय की गई है। इस दायरे में रहने वाले बीपीएल परिवार के बच्चों को प्राथमिकता मिलेगी। इसके बाद कक्षा छटवीं से आठवीं तक के लिए 3 किलोमीटर, नवमीं व दसवीं के लिए 5 एवं ग्यारहवीं एवं बारहवीं के लिए 7 किलोमीटर का दायर निर्धारित किया गया है। 

गरीब परिवार के बच्चों को प्राथमिकता
पहले प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी होनी। गरीब बच्चों को पहले मौका दिया जाएगा। स्क्रूटनी के बाद भी यदि सीटों की संख्या से बच्चे अधिक होंगे तो दूरी के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। 

पालकों के सामने निकाली जाएगी लॉटरी
स्क्रूटनी, किलोमीटर की प्रक्रिया के बाद भी यदि जिन कक्षाओं में अधिक आवेदन प्राप्त होंगे तो, वहां लॉटरी सिस्टम की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। पालकों केे सामने ही लॉटरी निकाली जाएगी। 

अंग्रेजी माध्यम से आए बच्चों को 11 वीं में लेंगे
प्राचार्य ने बताया कि दसवीं का रिजल्ट हाल ही में आया है। इसलिए कक्षा 11 वीं में प्रवेश के लिए समय दिया जाएगा। जो बच्चे अंग्रेजी स्कूल से सरकारी अंग्रेजी स्कूल में आकर पढ़ाई करना चाहेंगे उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। 30 जून तक का समय पहली से 9 वीं तक की कक्षाओं के लिए निर्धारित है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना