पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नीलामी:बंद दुकानों की नीलामी, पालिका को मिले 1.78 करोड़

महासमुंद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

23 साल से बंद पड़ी पालिका क्षेत्र की 26 में से 25 दुकान की नीलामी सोमवार को हुई। ये दुकान बिन्नी बाई सुपर मार्केट, न्यू स्टैंड व दलदली रोड स्थित न्यू मटन मार्केट की है। इस नीलामी से पालिका को एक करोड़ 78 लाख 61 हजार 500 रुपए की आय हुई। 1 दुकान अनुसूचित जनजाति वर्ग के होने के कारण नीलामी में एक से अधिक लोग भाग नहीं लिए, जिसके कारण नीलामी नहीं हो पाई। बता दें कि नीलाम हुई दुकान पहले भी नीलाम हो चुकी थी, लेकिन पूर्व में खरीदे गए लोगों के द्वारा राशि भुगतान नहीं करने के कारण फिर से इन दुकानों की नीलामी सोमवार को कराई गई। नगर पालिका से प्राप्त जानकारी के अनुसार बिन्नी बाई सुपर मार्केट में 7, न्यू बस स्टैंड में 4 व दलदली रोड स्थित न्यू मटन मार्केट में 14 दुकान की नीलामी हुई। पालिकाध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर ने बताया कि 23 साल पुरानी दुकान चार, 12 साल पुरानी 7 व 10 साल पुरानी 14 दुकानों की बोली कराई गई है। इससे पालिका को एक करोड़ 78 लाख 61 हजार 500 रुपए का आय हुआ है। इस आय से प्राप्त राशि का खर्च मूलभूत के कामों पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोमवार को हुई नीलामी में 131 लोगों ने भाग लिया था। इतने सालों बाद हुई नीलामी प्रक्रिया से व्यापारी खुश थे और उनमें उत्साह था। बिन्नी बाई सुपर मार्केट की 14 नंबर की दुकान सर्वाधिक 18 लाख 56 हजार रुपए में बेची गई है। नीलामी के दौरान पालिका के नपा उपाध्यक्ष, पार्षद व अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे ।

पुरानी प्रक्रिया निरस्त कर दोबारा कराई गई नीलामी
पालिका क्षेत्र की इन दुकानों की दोबारा नीलामी पालिका ने कराई है। इससे पूर्व इन दुकानों की बोली 23, 12 व 10 साल पहले हो चुकी थी, लेकिन खरीदारों ने दुकान खरीदने के बाद राशि का भुगतान नहीं किया था। पालिका द्वारा बार-बार राशि भुगतान करने को लेकर खरीदारों को नोटिस थमा रहा था। इसके बावजूद खरीददार राशि का भुगतान नहीं कर रहे थे। इस वर्ष पालिकाध्यक्ष व अधिकारियों ने खरीदारों को अंतिम नोटिस देकर निरस्तीकरण किया और फिर से बोली की प्रक्रिया अपनाई गई।

नीलामी के बाद भी सुपर मार्केट की दुकानें बंद
शहर के अंदर बिन्नी बाई सुपर मार्केट में पालिका ने 58 दुकान का निर्माण कराया था । इसमें से 51 दुकान की नीलामी के बाद रुपए पालिका में जमा हो चुके है । इसके बावजूद व्यापारी दुकान को नहीं खोल रहे हैं । आधे से अधिक दुकानें बंद पड़ी है । रात में बंद दुकानों के सामने शराबखोरी होती है ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें